October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रथम चरण में तीन सीटों पर महिला प्रत्याशियों के बीच होगी सीधी टक्कर

पटना:- बिहार विधानसभा के लिए 28 अक्टूबर को प्रथम चरण की 71 सीटों पर हाेने वाले चुनाव में तीन ऐसी सुरक्षित सीटें हैं, जहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और महागठबंधन की महिला प्रत्याशी के बीच सीधी टक्कर देखने को मिलेगी। प्रथम चरण चुनाव में कटोरिया (सु), मसौढ़ी (सु) और बाराचट्टी (सु) तीन ऐसी सीटें हैं, जहां राजग और महागठबंधन की महिला उम्मीदवार के बीच सीधी टक्कर देखने को मिलेगी। दिलचस्प बात है इन सीटों में सभी सुरक्षित सीट है और दोनों गठबंधन की महिला प्रत्याशी इन सीटों पर जीत का परचम लहराने के लिए मुकाबला करेंगी । कटोरिया (सु) सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर निक्की हेम्ब्रम किस्मत आजमा रही हैं, जहां उनकी टक्कर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी और निवर्तमान विधायक स्वीटी हेम्ब्रम से है। वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में भी इन दोनों प्रत्याशियों के बीच मुकाबला हुआ था, जहां राजद उम्मीदवार स्वीटी हेम्ब्रम ने भाजपा उम्मीदवार निक्की हेम्ब्रम को 10337 मतों के अंतर से पराजित किया था। इसी तरह मसौढ़ी (सु) से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के टिकट पर नूतन पासवान चुनावी रण में ताल ठोक रही हैं। उनकी सीधी टक्कर राजद उम्मीदवार और निवर्तमान विधायक रेखा देवी से होगी। वर्ष 2015 में भी इन दोनों प्रत्याशियों के बीच टक्कर देखने को मिली थी। इस चुनाव में नूतन पासवान ने हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के टिकट पर जोर आजमाया था लेकिन उन्हें राजद प्रत्याशी रेखा देवी से 39186 मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।
वहीं, बाराचट्टी (सु) सीट से हम के टिकट पर पूर्व विधायक ज्योति देवी चुनावी मैदान में उतरी हैं, जिनका सामना राजद उम्मीदवार और निवर्तमान विधायक समता देवी से होगा। वर्ष 2015 में राजद उम्मीदवार समता देवी ने लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रत्याशी सुधा देवी को 19126 मतों के अंतर से शिकस्त दी थी।
गौरतलब है कि इस बार के विधनसभा चुनाव में राजग के घटक दलों में भाजपा, जदयू, हम और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) शामिल है। वहीं, महागबंधन में राजद, कांग्रेस और वामदल में शामिल कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवाद (भाकपा-माले), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: