October 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रसिद्ध कृष्णा ने कोलकाता को दिलाई रोमांचक जीत

अबु धाबी:- तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (29 रन पर तीन विकेट) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 19वें ओवर में दो महत्वपूर्ण विकेट निकाल कर कोलकाता नाईट राइडर्स को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में शनिवार को दो रन से रोमांचक जीत दिला दी।
पंजाब इस हार के लिए खुद ही दोषी है जिसने 115 रन रन के बेहतरीन ओपनिंग साझेदारी के बावजूद जीत का मौका गंवाया और उसे सात मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा। इस हार से पंजाब की आगे की संभावनाओं को गहरा झटका लगा है। कोलकाता ने कप्तान दिनेश कार्तिक (58) और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (57) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 43 गेंदों पर 81 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 164 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।
लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने कप्तान लोकेश राहुल (74) और युवा ओपनर मयंक अग्रवाल (56) के बेहतरीन अर्धशतकों तथा उनके बीच 115 रन की ओपनिंग साझेदारी की बदौलत जीत की तरफ कदम बढ़ा दिया था लेकिन अंतिम ओवरों की लड़खड़ाहट से उसके हाथ से जीत का मौका निकल गया।
पंजाब ने पांच विकेट पर 162 रन बनाये। पंजाब को सुपर ओवर के लिए आखिरी गेंद पर छक्के की जरूरत थी लेकिन ग्लेन मैक्सवेल का सुनील नारायण पर मारा गया ऊंचा शॉट चौके तक ही पहुंच पाया। कोलकाता ने इस तरह छह मैचों में चौथी जीत हासिल की और आठ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया। कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन कोलकाता की शुरुआत खराब रही। राहुल त्रिपाठी 10 गेंदों में चार रन बनाकर तीसरे ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। नीतीश राणा चार गेंदों में दो रन बनाकर रन आउट हो गए। कोलकाता का दूसरा विकेट 14 के स्कोर पर गिरा। गिल ने इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज इयोन मोर्गन के साथ तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। मोर्गन 23 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाकर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का शिकार बने। मोर्गन का विकेट 63 के स्कोर पर गिरा। कोलकाता की स्थिति इस समय नाजुक नजर आ रही थी लेकिन गिल ने अपने कप्तान कार्तिक के साथ चौथे विकेट के लिए 43 गेंदों पर 81 रन की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। गिल और कार्तिक दोनों ने चौके लगाकर अपने अर्धशतक पूरे किये। कार्तिक ने आखिर फॉर्म में वापसी करते हुए इस आईपीएल का पहला और ओवरआल 19वां अर्धशतक बनाया। गिल 47 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 57 रन बनाने के बाद 18वें ओवर में रन आउट हुए। गिल का विकेट 145 के स्कोर पर गिरा। आंद्रे रसेल पांच रन बनाकर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की गेंद पर आउट हुए। रसेल का विकेट 150 के स्कोर पर गिरा। कार्तिक पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। कार्तिक ने मात्र 29 गेंदों पर 58 रन में आठ चौके और दो छक्के लगाए। पैट कमिंस पांच रन पर नाबाद रहे। कोलकाता के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए जबकि शमी, अर्शदीप और बिश्नोई को एक-एक विकेट मिला। मुजीब उर रहमान ने चार ओवर में 44 रन लुटाये।
कोलकाता ने इस मुकाबले के लिए शिवम मावी की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को शामिल किया और कृष्णा कोलकाता के लिए मैच विजेता साबित हुए। कृष्णा ने चार ओवर में 29 रन पर तीन विकेट लेकर कोलकाता को विजेता बनाया। कृष्णा ने ऐसे समय 19वां ओवर डाला जब मैच पंजाब के हाथों में जा चुका था।
पंजाब को जीत के लिए आखिरी दो ओवर में 20 रन चाहिए थे और उसके पास आठ विकेट बाकी थे। कृष्णा ने पहली तीन गेंदों पर चार रन दिए और चौथी गेंद पर सिमरन सिंह को आउट कर दिया। कृष्णा ने आखिरी गेंद पर राहुल को आउट कर मैच का पासा ही पलट दिया। राहुल को अपना विकेट बचाना चाहिए था लेकिन वह बोल्ड हो गए। राहुल ने 58 गेंदों पर 74 रन में छह चौके लगाए।
अब आखिरी ओवर में पंजाब को 14 रन चाहिए थे और गेंद अबूझ स्पिनर सुनील नारायण के हाथों में थी। लेकिन ग्लेन मैक्सवेल जैसा धाकड़ बल्लेबाज इतने रन नहीं जुटा सका। मैक्सवेल ने तीसरी गेंद पर चौका लगाया और नारायण ने पांचवीं गेंद पर मनदीप को आउट कर दिया। अब पंजाब को आखिरी गेंद पर छक्के की जरूरत थी ताकि मैच सुपर में जा सके लेकिन मैक्सवेल का ऊंचा शॉट बॉउंड्री से ठीक पहले गिर गया। कोलकाता ने मुकाबला दो रन से जीत लिया। पंजाब की पारी में गिल ने 39 गेंदों पर 56 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया।
कृष्णा अपनी शानदार गेंदबाजी से प्लेयर ऑफ द मैच के प्रबल दावेदार थे लेकिन यह पुरस्कार कोलकाता के कप्तान कार्तिक को उनके अर्धशतक के लिए दिया गया।

Recent Posts

%d bloggers like this: