October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक बुक करा सकेंगे टिकट, कल से रिजर्वेशन के नियमों में होगा ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली:- कोरोना वायरस महामारी के मध्य भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक यात्री टिकट बुक कर पाएंगे। इसके लिए रेलवे कल से रिजर्वेशन चार्ट की टाइमिंग में परिवर्तन करने जा रहा है।

10 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम

उल्लेखनीय है कि महामारी को देखते हुए रेवले ने नियमित यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद किया हुआ है, केवल खास रेलगाड़ियों का आवगमन ही जारी है।
कोरोना के चलते फिलहाल तक ट्रेन रवाना होने के दो घंटे पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट जारी किया जाता था, किन्तु शनिवार से यह ट्रेन छूटने के 30 मिनट से पांच मिनट के मध्य जारी किया जाएगा।
ट्रेन रवाना होने से 5 मिनट पहले बुक होंगे टिकट
बता दें कि इसका सीधा लाभ यह होगा कि दूसरा चार्ट बनने से पूर्व आप उस ट्रेन हेतु टिकट बुक कर सकेंगे।
पीआरएस काउंटरों से भी बुक होंगे टिकट
इसके सिवा, दूसरा आरक्षण चार्ट बनने तक ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। कल से, ये चार्ट निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट से 5 मिनट के मध्य बनाए जाएंगे, इस वक्त के दौरान टिकट बुक किए जा सकते हैं।
रेलवे स्टेशन से ट्रेन के रवाना होने से कम से कम 4 घंटे पूर्व पहला चार्ट बनाया जाता है। यदि सीटें रद्द होने के कारण खाली हो जाती हैं, तो उन्हें दूसरे चार्ट की तैयारी तक पीआरएस काउंटरों एवं ऑनलाइन के माध्यम से बुक किया जा सकता है।
रद्द भी किए जा सकते हैं टिकट
वहीं, रिफंड नियमों के प्रावधानों की माने तो, इस दौरान टिकट रद्द भी किए जा सकते हैं। साथ ही रेलवे स्टेशनों पर भीड़ से बचने हेतु कोरोना काल में काउंटर से टिकट बुक नहीं किए जाते थे। दरअसल, पिछले कुछ महीनों में स्थिति में काफी बदलाव हुआ है। केंद्र लॉकडाउन करने के बजाय फिर से खोलने पर अधिक ध्यान दे रहा है।
रेलवे ने अनेक नई ट्रेनें भी शुरू की हैं। त्योहारी सीजन आने संग रेलवे ने पहले ही 39 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी है। हालांकि फ़िलहाल तक इन विशेष ट्रेनों की तारीख की घोषणा नहीं की है, किन्तु वे 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के मध्य चालू होंगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: