October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

NPS में डालें 1000 रुपये महीने, हर माह मिलेगी 9 हजार पेंशन

नई दिल्ली:- अगर आप भी अपने आने वाले कल को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो नेशनल पेंशन स्कीम आपके लिए सुरक्षित निवेश साबित हो सकता है। नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) की शुरूआत जनवरी 2014 में की गई थी। इस योजना में पहले सरकारी कर्मचारी ही निवेश कर सकते थे, लेकिन साल 2009 में इसे सभी कैटगरी के लोगों के लिए खोल दिया गया। अब हरकोई इस योजना का लाभ ले सकता है। प्राइवेट नौकरी करने वाले लोग बड़ी तदाद में इस योजना का हिस्सा बन रहे हैं।
बता दें कि जिनके पास सरकारी नौकरी नहीं है, वे लोग रिटायरमेंट के बाद पेंशन का फायदा उठा सकते हैं। आप अगर रिटायरमेंट के बाद अपने आने वाले कल को सुरक्षित रखते हुए हर महीने इनकम चाहते हैं तो आप NPS में खाता खुलवा सकते हैं। यह अकाउंट आपके नाम से या फिर आपकी पत्नी के नाम से ओपन होगा। इस स्कीम में 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद एक मुश्त कैश और मासिक पेंशन सुविधा मिलती है। इसका मतलब यह है कि आप 60 साल के बाद किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहेंगे।
इस स्कीम में आप अपनी आमदनी के हिसाब से पैसे जमा करवा सकते हैं। आप NPS में 1,000 माह से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, जिसे आप 65 साल की उम्र तक चला सकते हैं। नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश पर 40 फीसदी एन्युटी खरीदना जरूरी है, जबकि 60 फीसदी रकम 60 साल के बाद एक मुश्त निकाल सकते हैं।

उदाहरण से समझें NPS निवेश का गणित

उदाहरण के लिए आपकी उम्र अभी 30 साल है और आप NPS अकाउंट में हर महीने 5,000 रुपए निवेश करते हैं। ऐसे ही निवेश 30 साल तक जारी रखते हैं। जब आपकी उम्र 60 की हो जाएगी तो निवेश पर 10% रिटर्न के साथ 60 साल की उम्र में आपके खाते में 1.12 करोड़ रुपये हो जाएंगे। केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार उम्र 60 साल होते ही आपको एक मुश्त 45 लाख रुपये नगद मिल जाएंगे। इसके अलावा हर महीने 45,000 रुपए की पेंशन भी मिलेगी। यहां यह भी ध्यान देने लायक बात है कि निवेशक 30 साल में कुल 18 लाख रुपए का निवेश करेगा। इसमें 10 फीसदी सालाना रिटर्न का अनुमान लगाया गया है, इस दौरान ब्याज दरें कम ज्यादा भी हो सकती है।

60 साल के बाद निकाल सकते हैं पैसा

मैच्योरिटी के बाद निवेशक NPS में से 60 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। NPS में दो तरह के अकाउंट होते हैं। टियर-1 और टियर- 2। कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 साल के बीच है, इसमें शामिल हो सकता है।

टैक्स में मिलेगी छूट

NPS में ग्राहकों को टैक्स में छूट की सुविधा भी मिलती है। आयकर की धाराओं के मुताबिक सेक्शन 80 C के तहत 1.5 लाख रुपए के अलावा 50,000 रुपए का बेनिफिट टैक्स ले सकते हैं। NPS में निवेश कर आप आयकर में 2 लाख रुपये की छूट का फायदा उठा सकते हैं।

पैसा रहेगा सुरक्षित

आप घर बैठे ऑनलाइन (eNPS) अकाउंट खोल सकते हैं। एनपीएस को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण की ओर से चलाया जाता है। इस कारण भी इसे सुरक्षित निवेश माना जाता है।

Recent Posts

%d bloggers like this: