October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखण्ड: नए मानकों के अनुसार बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी अनुमति

राज्य सरकार ने नए मानकों के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की दी अनुमति।

रांची:- कोरोना संक्रमण की शुरुआत के साथ लर्निंग और फाइनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने पर लगी रोक को हटा लिया गया है। मंगलवार को परिवहन विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने इससे संबंधित आदेश सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को जारी करते हुए शीघ्र ही लर्निंग लाइसेंस एवं ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। लाइसेंस जारी करने में भीड़भाड़ से बचने के लिए विभाग ने कुछ शर्तें भी निर्धारित की हैं, जिसकी जानकारी सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को भेज दी गई है।

लाइसेंस जारी करने के पूर्व निर्धारित परीक्षा के लिए मैदान के चयन के अनुसार लोगों को बुलाने का निर्देश दिया गया है। इसी आधार पर आवेदनकर्ताओं को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। सचिव ने सभी डीटीओ को निर्देश दिया है कि पूरी प्रक्रिया में उपायुक्त का मार्गदर्शन प्राप्त कर लें। छह महीने से अधिक समय से लाइसेंस की प्रक्रिया बाधित थी। हालांकि इस दौरान सीमित संख्या में विशेष अनुमति के आधार पर लोगों को लाइसेंस निर्गत भी किए गए हैं। नए आदेश के आलोक में समझा जा रहा है कि डीटीओ एक सप्ताह के अंदर पूरी प्रक्रिया शुरू करा देंगे।

निर्धारित शर्तें ——-

1.कोरोना संक्रमण को देखते हुए टेस्ट के दौरान शारीरिक दूरी का ख्याल रखना अनिवार्य होगा। दो लोगों के बीच की दूरी कम से कम दो गज होनी चाहिए।

2. टेस्ट संपादित किए जाने के स्थान की साफ-सफाई पर फोकस करना होगा एवं संबंधित व्यक्तियों के हाथों को लगातार सैनिटाइज करना आवश्यक होगा।

3. उपस्थित होने वाले व्यक्तियों एवं कार्यालय के कर्मचारियों के बीच न्यूनतम संपर्क सुनिश्चित करना होगा।

4. टेस्ट लेने के स्थान के आकार के अनुसार प्रतिदिन अधिकतम 200 लोगों की स्लॉट बुकिंग होनी चाहिए। छोटा स्थान होने पर यह आंकड़ा 100 के आसपास भी हो सकता है।

5. सभी जिले प्राप्त आवेदनों एवं टेस्ट लिए जाने के स्थान के आधार पर लोगों को बुलाएंगे और स्लॉट तय करेंगे।

6. जिला परिवहन पदाधिकारी रोड की संख्या तय करने के बाद इसे सारथी साइट पर अपडेट भी करेंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: