October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

डेंगू के खिलाफ मुहिम में दिल्ली के बच्चे अपना होमवर्क अच्छे से पूरा कर रहे हैं : सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली:- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली सरकार की तरफ से शुरू किए गए ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के पांचवें रविवार को अपने घर में इकट्ठा साफ पानी का निरीक्षण करके बदला। सीएम अरविंद केजरीवाल ने अभियान के पांचवें सप्ताह में बच्चों को प्रत्येक रविवार को ‘सुबह 10 बजे, केवल 10 मिनट के लिए अपने घरों में जमा साफ पानी का निरीक्षण कर इस महा अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही, सीएम अरविंद केजरीवाल ने बच्चों को अपने मित्रों को फोन करके उन्हें अपने घरों में जमा पानी का निरीक्षण कर इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित भी किया।
सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘डेंगू के खिलाफ दिल्लीवासियों का महा अभियान जारी है। आज पांचवें रविवार को मैंने फिर से अपने घर पर रूके हुए साफ पानी को बदला और डेंगू के मच्छर पैदा होने की संभावना को खत्म किया। मैं सभी दिल्ली वासियों से अनुरोध करता हूं कि आप भी हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार’ महा अभियान का हिस्सा जरूर बनें। दिल्ली सरकार के डेंगू के खिलाफ अभियान में बच्चों की बड़ी भागीदारी देखी जा रही है। दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का छात्र युवराज प्रत्येक रविवार को उत्पाहपूर्वक अपने घर पर स्थिर पानी को बदलकर अभियान का समर्थन कर रहा है। कक्षा 8वीं के छात्र युवराज का कहना है कि वह अपने दोस्तों को फोन कर घर पर जमा पानी को चेक (जांच) करने और डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए प्रेरित कर रहा है।
सीएम केजरीवाल ने ऐसे बच्चों की सराहना सोशल मीडिया पर भी की है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘डेंगू के खिलाफ मुहिम में दिल्ली के बच्चे अपना होमवर्क अच्छे से पूरा कर रहे हैं। 8वीं क्लास में पढ़ने वाले युवराज समेत अन्य बच्चों ने भी अपने घर पर चेकिंग कर रूके हुए पानी को बदला। ईश्वर से प्रार्थना है कि हमारे बच्चे डेंगू से बचे रहें, स्वस्थ रहें और पढ़-लिखकर खूब तरक्की करें।’
– प्रत्येक रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत यह करें-
– घर में एकत्र स्वच्छ जमा (स्थिर) पानी को बदलें।
– डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली कर दें या बदल दें।
– जमा हुए पानी में तेल/पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए।
– पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें।
– दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को अभियान के संबंध में फोन करें। सभी के सहयोग से दिल्ली से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

Recent Posts

%d bloggers like this: