October 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए इस बैंक ने शुरू की नई मुहीम, अगर आपका भी है इसमें अकाउंट तो…

नई दिल्ली:- बैंक अकाउंट को लेकर होने वाले धोखाधड़ी से बचने के लिए सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों के लिए एक नया ऐप पीएनबी वेरिफाई (PNB Verify) लेकर आया है। इस ऐप की मदद से पीएनबी ग्राहकों के लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना ज्यादा सुरक्षित होगा। इस ऐप के जरिए इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करेगा। यह सुविधा OTP की जगह काम करेगा और किसी भी ट्रांजैक्शन को इन-ऐप के जरिए वेरिफाई करेगा। इसे केवल एक ही डिवाइस पर रजिस्टर किया जा सकेगा।
पीएनबी ने बताया है कि पीएनबी वेरिफाई ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध होगा। ग्राहकों को पीएनबी वेरिफाई को इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करना होगा और ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
कैस करें PNB Verify के लिए रजिस्टर?
पीएनबी वेरिफाई में रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करना होगा। इसके बाद पर्सनल सेटिंग्स में जाकर Enroll for PNB Verify पर क्लिक करना होगा। यूजर को PNB वेरिफाई के लिए एनरोलमेंट के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा और रिक्वेस्ट को कन्फर्म करना होगा। पीएनबी वेरिफाई पर रजिस्टर करने के बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा जाएगा।
इसके बाद यूजर को अपने डिवास पर ऐप को इंस्टॉल करने के बाद कस्टमर आईडी के इस्तेमाल से लॉगिन करना होगा। अगले स्टेप में मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा। उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त कोड को डालना होगा। इसके बाद पीएनबी वेरिफाई पासवर्ड को डालना है या लॉगिन करने के लिए पैटर्न या फिंगरप्रिंट का विकल्प भी चुन सकते हैं।
इंटरनेट बैंकिंग के लिए कैसे काम करेगा यह ऐप?
इंटरनेट बैंकिंग के लिए सबसे पहेल यूजर ट्रांजैक्शन पासवर्ड डालना होगा. इसेक बाद ओटीपी की जगह स्क्रीन पर ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करने के लिए 3 मिनट के अंदर एक मैसेज दिखेगा. इसके बाद यूजर को पीएनबी वेरिफाई ऐप पर लॉगिन करने नोटिफिकेशन को अप्रुव या डिक्लाइन करना होगा. इसके बाद 3 मिनट के अंदर ट्रांजैक्शन स्टेटस के बारे में जानकारी दे दी जाएगी
डेबिट कार्ड के लिए कैसे काम करेगा यह ऐप
ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ग्राहक कार्ड की मांगी गई डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद बैंक के पेज पर सेकेंट फैक्ट ऑथेंटिफिकेशन के रिडायरेक्ट किया जाएगा। इस वेबपेज पर ग्राहक को ‘पुश नोटिफिकेशन’ का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प को सेलेक्ट करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। सबमिट होने के बाद ग्राहक के स्मार्टफोन पर एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। नोटिफिकेशन को क्लिक करके पीएनबी वेरिफाई ऐप खुल जाएगा. इसके और ग्राहक को ट्रांजैक्शन को एक्सेप्ट या रिजेक्ट करना होगा. एक्सेप्ट करने पर ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: