October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जनजातीय परिवारों को रोजगार व बाजार उपलब्ध कराया जाएगा : अर्जुन मुंडा

ARJUN MUNDA

पाकुड़ मधु को किया लांच
रांची:- आदिवासी परिवारों को रोजगार और उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में ट्राइफेड द्वारा आज गांधी जयंती के अवसर पर ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस शुरू किया गया है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने आज रांची में इसका शुभारंभ करने के साथ ही पाकुड़ मधु को लांच किया।
जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को रोजगार और उनके पारंपरिक उत्पाद तथा वनोपज को बाजार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रयाासरत है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने केंद्र सरकार जनजातीय समुदाय को उनके उत्पादों को वैल्यू एडिशन करते हुए उचित कीमत दिलाने के लिए निरंतर प्रयासरत है।
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने बताया कि जनजातीय समाज द्वारा तैयार किये जाने वाला सभी उत्पाद नेचुरल होता है और औषधीय गुणों से भरपुर होता है।
देश की करीब आठ प्रतिशत जनसंख्या जनजातीय समुदाय की है और इस समाज की अधिकांश आबादी सुदूर वन क्षेत्रों में निवास करती है, इन्हें आजीविका के साधन और बाजार उपलब्ध कर आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाया जा सकता है।इधर, जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने समाज की मुख्यधारा से आदिवासियों को जोड़ने का आह्वान करते हुए शुक्रवार को कहा कि जनजातीय लोगों की पूरी क्षमता का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। श्री मुंडा ने वर्चुअल माध्यम से भारतीय व्यापार एवं उद्योग मंडल एसोचैम के एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समुदाय में एक बड़ी क्षमता है जो अभी भी विभिन्न कारणों की वजह से सामने नहीं आयी है। उन्होंने कहा “देश में आदिवासी विरासत के बारे में जागरूकता की कमी है और देश भर में आदिवासी उपज की उपयोगिता और विविधता के बारे में अज्ञानता है ।“ केंद्रीय मंत्री ने महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एसोचैम के अगले तीन साल के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय, के सहयोग से तैयार ’ आदिवासी उद्यमिता विकास उत्कृष्टता केंद्र’ का उद्घाटन किया। श्री मुंडा ने कहा कि यह केंद्र आदिवासी समुदायों के उत्थान के लिए काम करेगा। यह आदिवासियों के स्थिति को बेहतर बनाने और उसका विकास करने में मददगार साबित होगा और आदिवासी कारीगरों के लिए बेहतर आजीविका के अवसर पैदा करेगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: