October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उप विकास आयुक्त ने जल जीवन मिशन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बोकारो:- उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद ने आज दिनांक 03 अक्टूबर, 2020 को राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस जागरूकता रथ के माध्यम से आज दिनांक 03 अक्तूबर से 08 अक्तूबर 2020 तक गाँव-गाँव जाकर जल जीवन मिशन के विषय में समुदाय को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के औऱ भी कार्यों जैसे- जल संचयन, भूजलपुनर्भरण, पानी का पुनःचक्रण, ग्रे जल प्रबंधन, जल गुणवत्ता निगरानी एवं पेयजलापूर्ति योजनाओं के रख-रखाव में समुदाय और विशेष कर महिलाओं, स्वयं सहायता समूह तथा रानी मिस्त्री की सहभागिता अहम है।
उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद ने बताया कि राज्य सरकार एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में जल जीवन मिशन का शुभारंभ किया गया है। जिले में यह कार्यक्रम 02 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2020 तक राज्यव्यापी जल जीवन मिशन का संचालन किया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को “कार्यरत नल से जल” मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन समुदाय की अगुवाई में समुदाय के लिए तथा समुदाय तक पाइप लाइन की मदद से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराने का अभियान है। साथ ही बताया कि इस अभियान के तहत जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार एवं विभिन्न गतिविधियों के द्वारा जन-जन तक जल जीवन मिशन का संदेश पहुंचाया जाएगा। जिसकी शुरूआत आज जागरूकता रथ की रवानगी के हो गई है।
जागरूकता रथ की रवानगी के दौरान कार्यपालक अभियंता पेयजल स्वच्छ प्रमंडल चास श्री संजय प्रसाद, कार्यपालक अभियंता पेयजल स्वच्छ प्रमंडल तेनुघाट श्री रामप्रवेश राम, यूनिसेफ से घनश्याम सहित अन्य उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: