October 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

1 अक्टूबर से लागू हुए नए नियम, अब गाड़ी चलाते समय नहीं रखना होगा DL और RC

नई दिल्ली:- आज यानि 1 अक्टूबर 2020 से आधार कार्ड के माध्यम से आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस का रिन्युअल, रजिस्ट्रेशन जैसी सेवाओं का फायदा ले सकते हैं। आप अपने सभी डॉक्यूमेंट्स सरकारी वेब पोर्टल पर ही मेनटेन कर सकते हैं।
मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन के बाद अब आपको अपनी गाड़ी के पेपर्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स, फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट्स वगैरह की फिजिकल कॉपी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप डिजिटल कॉपी दिखाकर भी काम चला सकते हैं।
आपके वाहन से जुड़े ये कागजात सरकारी पोर्टल पर अपडेट किए जा सकेंगे और और यहां पर मौजूद डॉक्यूमेंट्स की डिजिटल कॉपी दिखाई जा सकती है। इससे आपको कागजात की फिजिकल कॉपी रखने का झंझट खत्म हो जाएगा।
दरअसल सरकार ने कहा कि एक सूचना प्रौद्योगिकी पोर्टल के माध्यम से एक 1 अक्टूबर, 2020 से ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित वाहन से जुड़े तमाम दस्तावेजों का रखरखाव किया जाएगा। सरकार के इस फैसले का मकसद फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस को हटाना है साथ ही साथ किसी भी तरह के अपराधों पर भी नजर रखना है। सरकार पोर्टल के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस धारकों पर पूरी तरह से नजर रख पाएगी।
मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन के अनुसार अब गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल रूट नेविगेशन के लिए किया जा सकता है और इसे नियमों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा। हालांकि ड्राइविंग करते समय मोबाइल से बात करने पर अभी भी 1 हजार से 5 हजार रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

Recent Posts

%d bloggers like this: