October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आईपीओ के साथ ही म्यूचुअल फंड के एनएफओ भी हो रहे हिट

मुंबई:- हाल के दिनों में जिस तरह से आईपीओ हिट हो रहे हैं, उसी तरह से म्यूचुअल फंड के एनएफओ भी हिट हो रहे हैं। पिछले हफ्ते बंद हुए इंवेस्को म्यूचुअल फंड ने एनएफओ से 602 करोड़ रुपए जुटाया है।इसने इंवेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड लांच किया था। यह नया फंड ऑफर 23 सितंबर को बंद हुआ था। यह फिर से सब्सक्रिप्शन के लिए 5 अक्टूबर से खुलेगा। फंड हाउस ने बताया कि इंवेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड के लिए निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिला है। यह एनएफओ 20 स्टॉक पोर्टफोलियो में निवेश करता है।इस कुल 29,240 आवेदन मिले थे। यह निवेश देश के 855 शहरों से किया गया था।
बाजार जानकार ने बताया कि फंड हाउस की इक्विटी स्कीम में लगातार बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड से एनएफओ में इतना पैसा जुटाने में मदद मिली है। एनएफओ के दौरान सभी कलेक्शन थर्ड पार्टी वितरकों से मिले हैं, जिसमें बैंक, नेशनल डिस्ट्रीब्यूटर, स्वतंत्र वित्तीय सलाहकार (आईएएफ) और फंड हाउस के डिजिटल पार्टनर्स शामिल हैं।
फंड हाउस का लक्ष्य 20 स्टॉक्स में निवेश कर लंबी अवधि में पूंजी में बढ़त हासिल करने का है। यह फंड मजबूत विश्वास के साथ हर स्टॉक के आइडिया को समझकर सही अलोकेशन करेगा। इससे विश्वास और विविधीकरण (डाइवर्सिफिकेशन) के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलती है। वर्तमान में पोर्टफोलियो का ज्यादातर हिस्सा लॉर्ज कैप स्टॉक में निवेश किया जाएगा। यह 50 से 70 प्रतिशत तक हो सकता है। जबकि मिड कैप स्टॉक में 30 से 50 प्रतिशत तक निवेश किया जा सकता है। स्माल कैप स्टॉक में शून्य से 20 प्रतिशत तक एक्सपोजर हो सकता है। इस फंड हाउस का बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई 500 टीआरआई है। इस फंड हाउस का एयूएम जून तिमाही तक 34,614 करोड़ रुपए है जिसमें म्यूचुअल फंड, पीएमएस और ऑफसोर एडवाइजरी आदि हैं।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले, पिछले महीने निप्पोन इंडिया ने भी एनएफओ लाया था। उसने 720 करोड़ रुपए जुटाए थे। देश के 370 शहरों से उसे ये अप्लीकेशन मिले थे। बता दें, कि हाल के समय म्यूचुअल फंड हाउसों ने अच्छा खासा एनएफओ से पैसा जुटाया था। फिलहाल मिरै असेट और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के एनएफओ खुले हुए हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: