October 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अवैध माइनिंग की रोकथाम हेतु उपायुक्त ने की टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक

माइनिंग एरिया एवं ईंट भट्ठों के आस – पास करें प्रदूषण मानकों की जांच

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि को कड़ी फटकार

अवैध माइनिंग पर कसें नकेल, जांच एवं छापामारी अभियान में लाएं तेजी: उपायुक्त

जीएम लैंड पर किसी भी कीमत पर नहीं हो अवैध खनन: उपायुक्त

राँची:- बुधवार को उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन की अध्यक्षता में अवैध माइनिंग की रोकथाम हेतु तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को अवैध खनन सहित ईंट भट्ठों के आस – पास प्रदूषण इत्यादि की जांच हेतु सख़्त निदेश दिए।

आयोजित बैठक में जिला खनन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि सहित सभी संबंधित अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

जिला टास्क फोर्स एवं प्रखंड टास्क फोर्स करें संयुक्त जांच

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने सख़्त निर्देश देते हुए कहा कि, सभी अंचलाधिकारी संबंधित थानाधिकारी के साथ टीम तैयार कर जिला टास्क फोर्स के साथ संयुक्त छापामारी अभियान चलाए। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में फोर्स लेकर जाएं।

जिला स्तरीय विभिन्न टीमों का नेतृत्व जिला खनन पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी या एमवीआई करेंगे। इसके अतिरिक्त एक अन्य टीम जो कि माइनिंग इंस्पेक्टर एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के नेतृत्व में सघन जांच अभियान चलाएगी। सभी अंचलाधिकारी अपने – अपने क्षेत्र के माइनिंग एरिया के सम्बन्धित थाना से समन्वय स्थापित कर पुलिस फोर्स के साथ टीम का गठन करेंगे।

इसके अतिरिक्त उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा, “माननीय एन जी टी द्वारा जारी किए गए दिशा – निर्देशों के आलोक में सभी अवैध खनन या लीज खनन क्षेत्र में भी दिशा निर्देशों के अनुपालन की जांच करें। इसके अतिरिक्त ईंट भट्ठों के आस – पास के इलाकों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से प्रदूषण के मानकों की भी जांच सुनिश्चित करें।”

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि को कड़ी फटकार

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधियों से माइनिंग के आस – पास के इलाकों सहित चिमनी भट्ठों के आस – पास प्रदूषण की जांच के संबंध में सवाल किए। जिस पर संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने कड़ी फटकार लगाई। साथ ही, निर्देश दिया कि, जिला टास्क फोर्स के साथ समन्वय स्थापित कर जांच की कार्रवाई सुनिश्चित कर जांच प्रतिवेदन उपलब्ध करवाएं।

जीएम लैंड पर नहीं हो किसी भी कीमत पर अवैध खनन: उपायुक्त

उपस्थित सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा, “सभी सीओ इस बात पर विशेष ध्यान दें कि किसी भी जीएम लैंड पर किसी भी प्रकार का अवैध खनन नहीं हो। अगर कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ़ सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई करें।”

“इसके साथ ही पब्लिक लैंड पर जहां कहीं भी किसी प्रकार का एंक्रोचमैंट हो रहा हो तो ऐसे मामलों में सख़्ती से कार्रवाई करें।”

Recent Posts

%d bloggers like this: