October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त की अध्यक्षता में रूर्बन मिशन एवं अन्य योजना की समीक्षात्मक बैठक संपन्न

राँची:- उपायुक्त की अध्यक्षता में रूबन मिशन एवं आदर्श ग्राम योजना की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उपायुक्त ने रूर्बन मिशन एवं अन्य योजना के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा- निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन का उद्देश्य ग्रामीण एवं स्थानीय स्तर पर आर्थिक विकास को नई गति प्रदान करने के साथ साथ बुनियादी सेवाओं में बढ़ोतरी करना है। साथ ही सुव्यवस्थित ढंग से ग्रामीण कलस्टरों का सृजन करते हुए ग्रामीण कलस्टरों में व्यापक बदलाव लाने की जरूरत है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में समग्र विकास सुनिश्चित करते हुए एकीकृत एवं समावेशी ग्रामीण विकास को बढ़ाया जा सकें। ताकि गांव तथा गांव के लोग सशक्तिकरण की दिशा में अग्रसर हो सकें।

मौके पर एसएलईसी(स्टेट लेवल एम्पावर्ड कमिटी) के तहत कुल 19 योजनाओं की स्वीकृति प्राप्त हुई। साथ ही बिरहु एवं तिरला ग्राम पंचायत की सम्बन्धित योजनाओं पर विशेष विचार-विमर्श किया गया।
इसके अलावा उपायुक्त ने स्वच्छता, आर्थिक गतिविधियों से जुड़ा कौशल विकास प्रशिक्षण, कृषि सेवा प्रसंस्करण और संबद्ध गतिविधियां यथा स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन को प्रोत्साहन, खेल, सामाजिक संरचना, समाज कल्याण सहित अन्य कार्यों, सुविधाओं एवं योजनाओं के सफल क्रियान्वयन करते हुए आमजनों को सुविधानुसार ससमय पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए।

ग्रामीणों के हित को ध्यान में रखते हुए एवं उन्हें कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजनाबद्घ तरीके से एक समुचित कार्य प्रारूप तैयार कर जल्द से जल्द सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण करने की दिशा में तेजी लाते हुए उन्हें ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

Recent Posts

%d bloggers like this: