October 31, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

10 अक्टूबर से शुरु होगा महिला पहलवानों का राष्ट्रीय शिविर : डब्ल्यूएफआई

राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए भाग लेना अनिवार्य

नई दिल्ली:- महिला पहलवानों का राष्ट्रीय शिविर अगले माह 10 अक्टूबर से लखनऊ के भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र में शुरू होगा। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने कहा है कि जो भी पहलवान इस शिविर में शामिल नहीं होंगे। उनके नाम पर राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए विचार नहीं किया जाएगा।
इससे पहले यह शिविर इसी माह एक सितंबर से शुरू होना था पर कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था क्योंकि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके पहलवानों में भी संक्रमण पाया गया था। महिला विनेश फोगाट और पुरुष वर्ग से दीपक पूनिया कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए जिससे संक्रमण फैलने की आशंका बन गयी थी। डब्ल्यूएफआई ने छह ओलंपिक भार वर्ग में शिविर शुरू करने की घोषणा की है। इसमें 50 किग्रा, 53 किग्रा, 57 किग्रा, 62 किग्रा, 68 किग्रा और 76 किग्रा वर्ग शामिल हैं। यह शिविर 31 दिसंबर तक चलेगा।
गौरतलब है कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने कुश्ती को उन 9 खेलों में शामिल किया है जिसे साइ ने अपनी ‘खेलों इंडिया फिर से’ पहल के तहत पांच अक्टूबर से खेल गतिविधियां बहाल करने के लिए कहा है। डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा, ‘हम लखनऊ में 10 अक्टूबर से शिविर शुरू कर रहे हैं। इस शिविर में पहलवानों की संख्या पहले के समान रहेगी, छह ओलंपिक भार वर्ग में तीन-तीन खिलाड़ी शिविर में हिस्सा लेंगी।’ इसमे शामिल हो रहे पहलवानों को 14 दिन के पृथकवास से गुजरना होगा और परीक्षण में नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें ट्रेनिंग की इजाजत दी जाएगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: