October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

188 दिन बाद साहिबगंज से चली पैसेंजर ट्रेन

साहिबगंज:- कोरोना काल में लॉकडाउन के 188 दिन बाद शनिवार को साहिबगंज से पैसेंजर ट्रेन खुली है। ट्रेन संख्या 03431 साहिबगंज-जमालपुर मेमू सुबह ठीक सात बजकर पांच मिनट पर यहां से खुली। जमालपुर में पहुंचने का समय 11.55 था। वहां से यह ट्रेन 03423 बनकर कियूल तक गई और 03424 बनकर वहां से लौटी। पुन: 03432 जमालपुर-साहिबगंज जमालपुर से 4.30 में खुली और रात 8.25 में यहां पहुंची।

पहले दिन साहिबगंज के 170 यात्रियों को लेकर ट्रेन रवाना हुई। सभी यात्रियों की प्लेटफार्म नंबर एक के प्रवेश द्वार के पास स्क्रीनिग की गई। यात्री मास्क पहनकर ट्रेन पर चढ़े। पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू होने से यात्रियों में खुशी का माहौल था।

पिछले छह माह से रेलवे स्टेशन पर छाया सन्नाटा दूर हो गया। हालांकि, विगत कुछ दिनों से ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस इस रूट से चल रही थी। नई दिल्ली जानेवाली ब्रह्मपुत्र सुबह में यहां से गुजरती है और वहां से लौटनेवाली रात में यहां से गुजरती है।

लौटने लगी रौनक : ट्रेन का परिचालन शुरू होने से यात्रियों के साथ-साथ रेलकर्मियों में भी खुशी देखी गई। रेलवे स्टेशन की रौनक लौटने लगी है। रेलवे स्टेशन पर टिकट के लिए तीन काउंटर खोले गए थे। टिकट काउंटर पर भी शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखा जा रहा था। यहां पुलिस की तैनाती की गई थी।

वाणिज्य पर्यवक्षक प्रेम शंकर पासवान ने बताया कि टिकट के लिए तीन काउंटर पर स्वाति कुमारी, अरविद कुमार व पिकी कुमारी मौजूद थे। टिकट की कीमत में किसी प्रकार वृद्धि नहीं की गई है। पूर्व की तरह जमालपुर का 30 रुपया, सुल्तानगंज का 25 रुपया व भागलपुर का 20 रुपया भाड़ा लिया गया।

पहले से चलती थी ट्रेन : लॉकडाउन से पूर्व भी सुबह 7.05 में साहिबगंज से जमालपुर के लिए ट्रेन खुलती थी। वह सभी छोटे-बड़े स्टेशनों पर रुकती हुई जमालपुर पहुंचती थी। वहां से कियूल तक ट्रेन जाती थी। पहले यह ट्रेन डीजल इंजन से चलती थी। लॉकडाउन के दौरान साहिबगंज-भागलपुर के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया। इसके बाद मेमू ट्रेन का परिचालन शनिवार से शुरू किया गया है। साहिबगंज से खुलनेवाली यह पहली मेमू ट्रेन है।

डीआरएम यतींद्र कुमार ने बताया कि पूर्व में डीजल इंजन से चलने की वजह से ट्रेन अक्सर लेट हो जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यह ट्रेन निर्धारित समय से खुलेगी और निर्धारित समय पर वापस आएगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: