October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार चुनाव को शांतिपूर्ण निपटने के लिए सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की 300 कंपनियां भेजी जाएंगी

नई दिल्ली:- बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं।अगले महीने से मतदान है, जो तीन फेज में होगा और 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी।यह पहला मौका है,जब कोरोना महामारी में किसी इतने बड़े प्रदेश में चुनाव कराया जा रहा है।चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण से वोटर्स को बचाने के लिए कई एहतियाती कदम का निर्देश दिया है।साथ ही बिहार चुनाव शांतिपूर्वक निपटने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती में भी कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार बिहार में शुरू में सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की 300 कंपनियां भेजी जाएंगी।
गृह मंत्रालय ने निर्देश में कहा, बिहार में शांतिपूर्ण मतदान कराए जाने के लिए शुरुआती चरण में सीएपीएफ की 300 कंपनियां भेजी जाएंगी।इस ऐलान के कुछ ही दिनों बाद बिहार में आईटीबीपी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी और बीएसपी की टुकड़ियां पहुंच जाएंगी।
बता दें, बिहार में चुनावी हिंसा को देखकर निर्वाचन आयोग और गृह मंत्रालय की बड़ी चुनौती शांतिपूर्ण मतदान कराने की होती है।इस बार मतदान भी मात्र तीन फेज में कराए जा रहे हैं।कोरोना को देखकर निर्वाचन आयोग ने फैसला लिया है। इसकारण आयोग की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है कि कोरोना काल में चुनाव शांतिपूर्वक निपट जाए।
कोरोना के चलते चुनाव में नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव होगा और एक बूथ पर सिर्फ 1 हजार वोटर ही जमा होंगे. इस बार प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी दाखिल कर सकते हैं और डोर टू डोर कैंपेन में प्रत्याशी के साथ 5 से ज्यादा लोग नहीं होने वाले है।

Recent Posts

%d bloggers like this: