October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विधानसभावार नियुक्त पीठासीन पदाधिकरी व मतदान पदाधिकारियों को  दिया गया प्रशिक्षण

किशनगंज:- आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनजर किशनगंज जिला प्रशासन के द्वारा विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी निर्वाचन और भयमुक्त वातावरण में मतदान के लिए पीठासीन पदाधिकारियों व मतदान पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश के निर्देशानुसार मंगलवार को विधानसभावार नियुक्त पीठासीन पदाधिकरी व मतदान पदाधिकारियों को इंटर हाई स्कूल व बालिका उच्च विद्यालय में प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सुबोध कुमार द्वारा यह बताया गया कि सभी मतदान व पीठासीन पदाधिकारी निर्वाचन अधिसूचना की तिथि से भारत निर्वाचन आयोग में प्रतिनियुक्त समझे जाएंगे। पीठासीन अधिकारी के रूप में निर्वाचन संचालन में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रभाराधीन बूथ के लिए संपूर्ण कानूनी शक्ति प्राप्त है। इसलिए चुनाव कराने व ईवीएम, वीवीपैट संचालन की प्रक्रिया सहित चुनाव संबंधी प्रमुख विधि की जानकारी रखना अनिवार्य है। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव को टीम वर्क समझकर कार्य संपादित कराने की जिम्मेदारी होगी।

इसके अलावा यह भी बताया गया कि मतदान सामग्री प्राप्त करते समय पीठासीन अधिकारियों को समस्त मतदान सामग्री की जांच कर सुनिश्चित हो लेना होगा। साथ ही सभी प्रपत्र, मतदाता रजिस्टर (17ए), रजिस्टर, पेपर सील, टैग, अमिट स्याही की जानकारी दी गई और जांच की प्रक्रिया बताई गई। ईवीएम व वीवीपैट की सीलिग, नंबर मिलान, मतदान केंद्र स्थापित करने समेत कोविड 19 के प्रोटोकॉल के अनुपालन की विस्तृत जानकारी दी गई। कोविड 19 के अनुपालन के आलोक में अभिकर्ता आदि को बिठाने संबंधी जानकारी भी दी गई। मतदान प्रक्रिया प्रारंभ होने के पूर्व मॉक पोल करने, सर्टिफिकेट में विशेष उल्लेख करने, ईवीए वीवीपैट सही ढंग से रखने, संचालन की प्रक्रिया और अन्य समस्याओं आदि की विस्तृत जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर के द्वारा मतदान की पूर्व संध्या पर मतदान सामग्रियों के साथ मतदान दल के पहुंचने व अन्य मतदान संबंधी कार्यों को कराकर संतुष्टि उपरांत जिला नियंत्रण कक्ष के ओके प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही उनके द्वारा सख़्ती के साथ स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया कि मतदान प्रक्रिया में हर परिस्थिति में निष्पक्षता और पारदर्शिता का ख्याल रखा जाएगा और समय समय पर चुनाव आयोग तथा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी द्वारा निर्गत निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा।

संवाददाता सुबोध

Recent Posts

%d bloggers like this: