October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

PM मोदी की इस योजना के तहत देश के 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचे 93,000 करोड़ रुपये, आप भी ऐसे ले सकते है फायदा

नई दिल्ली:- मोदी सरकार ने खेती करने में सहायता हेतु भारत के 11 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 93 हजार करोड़ रुपये भेज दिए हैं। यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से संभव हो पाया है। इस योजना को मोदी ने साल 2018 में प्रारम्भ किया था।
केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों की माने तो इस वर्ष नवंबर तक कुल सहायता रकम बढ़कर एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगी। क्योंकि पैसा भेजने का काम चल रहा है। विशेष बात यह है कि कोई किसान कभी भी इसमें रजिस्ट्रेशन करवा कर फायदा लेना प्रारम्भ कर सकता है। इसके तहत सालाना 6000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है।
बता दें कि बीते लगभग डेढ़ महीने में ही 8.80 करोड़ लोगों को 2-2 हजार रुपये भेजे गए हैं। कोरोना वायरस महामारी के वक्त भी इस योजना की रकम किसानों को उबारने हेतु काफी काम आई है। सारा पैसा डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से भेजा जा रहा है, जिससे इस पर भ्रष्ट नेताओं एवं नौकरशाहों की दृष्टि न पड़ पाए।
पैसा भारत के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों को प्रदान किया जाना है परन्तु इस योजना के तहत सभी का वेरीफिकेशन नहीं हो सका है। मोदी सरकार ने यह योजना इसलिए चलाई है ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो पाए एवं उन पर दबाव कम हो सके।
ऐसे अधिक लोगों को मिल सकता है लाभ
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत परिवार की परिभाषा में पति-पत्नी तथा नाबालिग बच्चे हैं। जिस भी बालिग शख्स का नाम रेवेन्यू रिकॉर्ड में दर्ज है वो इसका भिन्न से लाभ ले सकता है।
इसका मतलब यह है कि एक ही खेती योग्य जमीनके भूलेख खत में यदि एक से अधिक शख्स सदस्य के नाम दर्ज हैं तो योजना के तहत हर व्यस्क सदस्य भिन्न से लाभ हेतु पात्र हो सकता है। इसके लिए रेवेन्यू रिकॉर्ड के सिवा आधार कार्ड तथा बैंक अकाउंट नंबर की आवश्यता पड़ेगी।

ऐसे स्वयं करें आवेदन

सर्वप्रथम आपको www.pmkisan.gov.in की बेवसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के पूर्व पेज पर ही दाएं साइड में बडे़ अक्षरों में फार्मर कॉर्नर लिखा है। यदि आप देखना चाह रहे हैं कि आपका नाम सूची में है कि नहीं तो आपको लाभार्थी सूची/Beneficiary list पर क्लिक करना है। इसके बाद आप राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक एवं गांव का नाम भरकर अपना नाम देख सकते हैं। यदि आपको योजना हेतु आवेदन कर दिया है और उसकी स्थिति के संबंध में जानने चाहते हैं तो Beneficiary status पर क्लिक कीजिए। इसके बाद आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर डालकर वर्तमान स्थिति पता कर सकते हैं।आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके भी जान सकते हैं। इस नंबर पर फोन करके आप यह भी मालुम कर सकते हैं कि आखिर आवेदन के पश्चात भी पैसा क्यों नहीं मिल पा रहा।

Recent Posts

%d bloggers like this: