October 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

300 बेड के कोविड हेल्थ सेंटर का हुआ उद्घाटन

योगा सेंटर, संगीत, लाइब्रेरी, टेलिमेडिसिन की सुविधा है उपलब्ध

9 अस्पताल : कुल बेड की संख्या हुई 1005

धनबाद:- सोमवार को पीएमसीएच पीजी ब्लॉक में 300 बेड के डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का उद्घाटन उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह की उपस्थिति में मैथन पावर लिमिटेड के सीएसआर हेड श्री मृत्युंजय राय एवं अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉ डीपी भूषण ने
संयुक्त रूप से किया।

उद्घाटन के बाद उपायुक्त ने कहा कि अस्पताल के लिए मैथन पावर लिमिटेड के सीईओ श्री रमेश झा ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत सहयोग प्रदान किया है। अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम एवं अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉ डीपी भूषण ने इसके निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उन्होंने कहा जिले में कोरोना मरीजों को बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्प है। 30 लाख की आबादी को जिला प्रशासन तमाम सुविधा उपलब्ध कराएगी। जनता को घबराने की आवश्यकता नहीं है। जिला प्रशासन ने चुनौती में बेहतर अवसर ढूंढा है। चिकित्सक भी बहुत मेहनत कर रहे हैं। चुनौतियों का सामना करते हुए वे अपने दायित्व का बखूबी निर्वाहन कर रहे हैं। जिला प्रशासन उनके जज्बे को सलाम करता है।

उपायुक्त ने बताया कि दो माह पहले जिले में कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए 100 बेड की व्यवस्था थी। अब 9 अस्पतालों को मिलाकर यह संख्या 1005 बेड तक पहुंच गई है। कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए अब बेड की कमी नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में संक्रमित लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए योगा सेंटर, म्यूजिक रूम, लाइब्रेरी तथा वातानुकूलित टेलीमेडिसिन स्टूडियो की सुविधा उपलब्ध है।

9 अस्पताल : कुल बेड की संख्या हुई 1005

पीएमसीएच पीजी ब्लॉक 300 बेड, निरसा पॉलिटेक्निक 200, बीसीसीएल सेंट्रल अस्पताल, सदर अस्पताल, रेलवे भूली, पीएमसीएच कैथ लैब में 100-100 बेड, बीसीसीएल भूली 50, टाटा अस्पताल जामाडोबा 30, एसएसएलएनटी 25।

शीघ्र शुरू होगा प्लाजमा थेरेपी से उपचार

उपायुक्त ने बताया कि एक सप्ताह में जिले में प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमितों का उपचार शुरू हो जाएगा। 3 डॉक्टर एवं एएनएम ने प्लाज्मा थेरेपी से उपचार के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार कर लिया गया है। लाइसेंस मिलते ही उपचार शुरू कर दिया जाएगा। प्लाज्मा डोनर्स को प्रोत्साहित करने के लिए शुभ संदेश फाउंडेशन द्वारा मुहिम चलाई जा रही है।

स्पेशल ड्राइव के तहत हर दिन की जा रही है जांच

उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को कम करने के लिए 15 सितंबर से प्रतिदिन स्पेशल ड्राइव के तहत बड़ी संख्या में लोगों की जांच की जा रही है। जांच के क्रम में संक्रमित लोगों को आइसोलेट कर उनका उपचार कर अन्य लोगों को संक्रमण से बचाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपने क्षेत्र के निकटतम स्पेशल ड्राइव कैंप में जाकर जांच कराने की अपील की।

उद्घाटन के अवसर पर उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह, अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, डॉ यूके ओझा, डॉ डीपी भूषण, एमपीएल के सीएसआर हेड श्री मृत्युंजय राय, डीएमएफटी प्रोजेक्ट ऑफिसर श्री शुभम सिंघल, श्री संदीप वर्मा, आशा रोजलीन कुजूर तथा अन्य लोग उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: