October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच राज्यसभा में पास हुए कृषि सुधार विधेयक, लोकसभा से भी मिल चुकी है मंजूरी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर विधेयक पर सवाल उठाए और इसे काला कानून करार दिया। साथ ही पीएम के लिए किसान विरोधी नरेंद्र मोदी हैशटैग इस्तेमाल करते हुए कहा कि इससे मोदीजी किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं।

नई दिल्ली:- विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 पारित कर दिए गए हैं। इससे पहले लोकसभा में भी इन बिलों को मंजूरी मिल चुकी है। राज्यसभा में विधेयकों के लिए ध्वनि मत से वोटिंग करायी गई। फिलहाल हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

इससे पहले राज्यसभा में भी विपक्ष ने चर्चा के बीच हंगामा किया और इसे किसान विरोधी और उद्योगपतियों का साथ देने वाला बिल करार दिया। संसद में एक मौका ऐसा भी आया, जब विपक्षी सांसद वेल तक पहुंच गए और वहां कृषि विधेयक की प्रतियां फाड़ने की कोशिश की। इसी दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन हंगामा करते हुए उपसभापति की मेज पर पहुंच गए और सदन की रूलबुक दिखाने लगे।

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर विधेयक पर सवाल उठाए और इसे काला कानून करार दिया। साथ ही पीएम के लिए किसान विरोधी नरेंद्र मोदी हैशटैग इस्तेमाल करते हुए कहा कि इससे मोदीजी किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं। बिल पर चर्चा के दौरान पंजाब के कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कृषि विधेयक को किसानों का डेथ वॉरंट करार देते हुए इस पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्वरूप में कृषि विधेयक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के खिलाफ हैं।

उन्होंने बिल की टाइमिंग पर सवाल उठाते हुए पूछा कि कोरोना के समय इन्हें लाना क्यों जरूरी है? माना जा रहा है कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन इसी सत्र में विधेयक को पास करवा लेगा। इसके लिए कुछ स्थानीय पार्टियों के समर्थन से बहुमत भी हासिल हो सकता है।

बता दें कि कृषि बिल को लेकर संसद में काफी समय से घमासान मचा है। इसके लोकसभा में पास होने के बाद एनडीए में भाजपा की साथी शिरोमणी अकाली दल की ओर से मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस्तीफा दे दिया था।

Recent Posts

%d bloggers like this: