October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

22 साल के हुए राशिद खान, टी-20 इंटरनेशनल में चटका चुके है 4 गेंदों में 4 विकेट

काबुल:- अफगानिस्तान के मशहूर युवा खिलाड़ी राशिद खान आज पहचान के मुहताज नहीं हैं। राशिद ने अपनी लाजवाब गेंदबाजी से दुनिया भर के दिग्गज बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। राशिद रविवार को अपना 22वां जन्मदिन मना रहे है। राशिद खान ने 4 साल के इंटरनेशल करियर में उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी हैं। राशिद ने 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में खेलते हुए डेब्यू किया था। इसके बाद इन्होंने इसी टीम के खिलाफ बुलवायो में टी20 मैच में भी डेब्यू किया। राशिद खान ने जब वन डे में डेब्यू किया था उस समय महज 17 साल और 28 दिन थे। आपको बता दें कि दाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज के इंटरनेशनल करियर पर नजर डालें तो राशिद खान ने 68 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 131 विकेट अपने नाम किए। जबकि, चार अर्धशतक सहित 903 रन भी बनाए हैं।
टी-20 में इस खिलाड़ी के नाम 40 मैचों में 79 विकेट और 123 रन दर्ज हैं। अब टेस्ट की बात करें तो इस स्पिनर ने तीन मैच खेलकर 20 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। आईपीएल 2017 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने इस अफगानी गेंदबाज को 4 करोड़ रुपए की मोटी रकम चुकाकर हासिल किया था। राशिद उम्मीदों पर खरे भी उतरे थे और उन्होंने 14 मैचों में 17 विकेट झटके। वे तीन सत्रों में 46 मैचों में 21.69 की औसत से 55 विकेट ले चुके हैं। ऐसा कोई दिग्गज बल्लेबाज नहीं होगा जो उनके मायाजाल में नहीं उलझा होगा।
सीपीएल हो या बिग बैश, आईपीएल हो या इंटरनेशनल क्रिकेट यह गेंदबाज सभी टीमों के बल्लेबाजों के लिए खतरा बनते जा रहा है। राशिद खान के नाम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे युवा कप्तान का रिकाॅर्ड है। इसी साल सितंबर की शुरुआत में अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश के बीच इकलौता टेस्ट खेला गया जिसमें राशिद खान ने कप्तानी की। राशिद जब टॉस के लिए मैदान पर आए तो उनकी उम्र 20 साल 350 दिन थी। इसी के साथ राशिद ने 15 साल पुराना ततेंदा टायबू का रिकॉर्ड तोड़ दिया जिन्होंने जब पहली बार टेस्ट कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र राशिद से आठ दिन ज्यादा थी।

Recent Posts

%d bloggers like this: