October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सुशांत मामले में पूछताछ का नया चरण शुरू, फिर से मुंबई जाएगी सीबीआई की टीम

मुंबई:- दिवंगत बॉलीवुड सुशांत मामले में पूछताछ का नया चरण शुरू करने के लिए सीबीआई की टीम फिर से मुंबई जाएगी। इसके साथ ही एम्स की फॉरेंसिक टीम अपनी रिपोर्ट अगले हफ्ते सप्ताह सीबीआई को सौपेगी। सुशांत सिंह राजपूत के मामले मे जांच के सौ दिन पूरे होने जा रहे है लेकिन सीबीआई इस मामले मे नौ दिन चले अढाई कोस की तर्ज पर काम कर रही है। अब सीबीआई इस मामले मे पूछताछ का नया चरण शुरू करने के लिए फिर से मुंबई जा रही है।

इस मामले मे सीबीआई फिलहाल कोई रिपोर्ट नही देने जा रही है क्योकि सीबीआई मे फाइनल रिपोर्ट बनने का प्रोसेस इतना गहन है कि उसे पूरा करने में महीनो तक का समय लग जाता है। इसके साथ ही दिशा सालियान केस की भी सीबीआई गहराई से जांच करेगी। सीबीआई इस मामले मे दिशा साल्यान की मौत के मामले को भी फिर से खंगालेगी।

सुशांत की मौत का मामला 14 जून को सामने आया था और आरंभिक जांच मे मुंबई पुलिस ने इसे आत्महत्या का मामला बताया था। बाद मे सुशांत के पिता द्वारा इस मामले मे बिहार मे एफआईआर कराने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 19 अगस्त को मामला जांच के लिए सीबीआई को सौप दिया था। सीबीआई ने भी इस मामले मे मुंबई जा कर मौका समेत मामले की गहन जांच का दावा किया और इसके बाद सीबीआई की टीम और एम्स से गई फोरेसिंक टीम वापस दिल्ली लौट आई है।

सूत्रों के मुताबिक एम्स की फोरेसिक टीम अपनी रिपोर्ट अगले सप्ताह सीबीआई को सौपने जा रही है। सूत्रो ने बताया कि सीबीआई की तरफ से फोरेसिंक टीम को स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि वो अपनी रिपोर्ट मे उन्ही बातों का उल्लेख करे जिन्हे कोर्ट मे साबित किया जा सके क्योकि इस मामले मे सीबीआई ऐसा कोई कदम नही उठाना चाहती जिससे उसे कोर्ट में फटकार का सामना करना पड़े।

ऐसे पेचीदे केसों की जांच करने वाले सीबीआई के पूर्व अधिकारियो का भी मानना है कि सीएफएसएल रिपोर्ट अपना अनुमान दे सकती है सबूत नही दे सकती जैसे कि विसरा रिपोर्ट यह बता सकती है कि पेट मे जहर था या नही पर जहर खाया गया या खिलाया गया इसे साबित नही कर सकती।

सीबीआई सूत्रो के मुताबिक इस मामले मे सीबीआई के हाथ फिलहाल अभी तक खाली ही है और उसे ऐसा कोई सबूत नही मिला है जिससे यह साबित होता हो कि सुशांत की हत्या की गयी थी। सीबीआई मे जांच करने वाले अधिकारियो का भी मानना है कि सीबीआई के हाथ कुछ ठोस नही लगा है। सूत्रो ने बताया कि सीबीआई मुख्यालय मे इस बाबत विशेष जांच टीम की अब तक की जांच प्रगति रिपोर्ट को ले कर जो बैठक हुई उसमे भी सीबीआई अधिकारियो को स्पष्ट कहा गया कि वे किसी दवाब मे काम ना करे और मामले की गंभीरता को देखते हुए फिरसे मुंबई मे पूछताछ का नया दौर शुरू करे।

सीबीआई के पुराने अधिकारियो का मानना है कि फिर से पूछताछ के दौर शुरू करने का मतलब है कि सीबीआई सही दिशा मे जा रही है। सूत्रो के मुताबिक अब सीबीआई की नयी रणनीति के तहत एक टीम मुंबई मे पूछताछ का काम करेगी और दूसरी टीम अब तक की जांच के आधार पर रिपोर्ट बनाने का काम शुरू करेगी। सीबीआई मे रिपोर्ट बनाने का काम अपने आप मे काफी पेचीदा और लंबा माना जाता रहा है क्योकि फाइनल रिपोर्ट मे जांच अधिकारी से लेकर कानूनी अधिकारियो तथा अंत मे सीबीआई निदेशक की भूमिका भी रहती है।

सूत्रो के मुताबिक दिशा साल्यान के मामले को लेकर सीबीआई एक बार इस मामले के कथित मुख्य आरोपियो से पूछताछ कर चुकी है लेकिन मामले मे अभी तक कोई ठोस तथ्य ना आने के कारण पूरे केस की फिर से गहराई से जांच की जायेगी जिससे बाद मे सीबीआई की भूमिका पर सवाल ना खडे हो सके मामले से जुडे एक अधिकारी ने कहा कि रिया की एनसीबी द्वारा की गई गिरफ्तारी से सुशांत की मौत का कोई लेना देना नही है उसकी गिरफ्तारी अलग मामले मे हुई है।

फिलहाल कुल मिला कर सीबीआई इस मामले मे नौ दिन चले अढाई कोस की तर्ज पर अपनी जांच को फिर से आगे बढाने जा रही है औऱ मामले के आरोपियो से पूछताछ का दूसरा दौर जल्द ही शुरू हो सकता है अधिकारिक तौर पर सीबीआई ने इस मामले मे कुछ भी बोलने से साफ इंकार कर दिया।

सुशांत केस में बने मेडिकल बोर्ड की बैठक आज बुलाई गई है। बैठक आज एम्स में होगी. आज ही मेडिकल बोर्ड अपनी फाइनल रिपोर्ट सीबीआई को दे सकता है। ये भी संभव है कि मेडिकल बोर्ड आज बैठक करे और अगर फाइनल रिपोर्ट में कोई कमी रह जाए तो वो एक बार फिर मेडिकल बोर्ड की बैठक बुलाएगा और उसके बाद रिपोर्ट सीबीआई को सौपेंगा। हालांकि ये आज होने वाली मेडिकल बोर्ड की पहली बैठक खत्म होने के बाद ही पता चलेगा कि दूसरी बैठक कब होगी। 4 सदस्यीय बोर्ड को एम्स के फॉरेंसिक डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉ सुधीर गुप्ता हेड कर रहे है।

Recent Posts

%d bloggers like this: