October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मीठी-मीठी बात कर नेपाल के कई हिस्सों पर अपना अवैध निर्माण करने में जुटा ड्रैगन

हुम्ला जिले में चीनी सेना ने जमीन पर कब्जा करके 9 इमारतों का निर्माण किया

बीजिंग:- चीन ने एक बार फिर नेपाल को मोहने के लिए बड़ी-बड़ी बातें की हैं,नेपाल को विकास और मजबूत रिश्तों का सपना दिखाया है। नेपाल के संविधान दिवस के बहाने चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग और प्रधानमंत्री ली केकियांग ने नेपाली समकक्षों को मैसेज भेजा है। दूसरी तरफ रविवार को ही मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चीनी सेना ने नेपाली क्षेत्र में अतिक्रमण करके कई इमारतों को निर्माण कर लिया है।
रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि वह नेपाल-चीन संबंधों के विकास को बहुत महत्व देते हैं, इससे विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंध और व्यावहारिक सहयोग विकसित होगा। उन्होंने रविवार को संविधान दिवस के अवसर पर अपने समकक्ष बिद्यादेवी भंडारी को एक बधाई संदेश भेजकर ये बातें कहीं।
चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग ने रविवार को अपने समकक्ष केपी शर्मा ओली को संविधान दिवस की शुभकामनाएं दीं और कहा कि नेपाल और चीन पारंपरिक रूप से मित्रवत पड़ोसी हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में दोनों पक्षों के बीच सहयोग पिछले कुछ वर्षों से लगातार बढ़ रहा है। ली ने कहा कि महामारी के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में लड़ाई में नेपाल के साथ सहयोग बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा, “चीन नेपाल के साथ विकास और समृद्धि-उन्मुख रणनीतिक सहयोग, साझेदारी को और गहरा करना चाहता है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि नेपाल के हुम्ला जिले में चीनी सेना ने जमीन पर कब्जा करके वहां 9 इमारतों का निर्माण कर लिया है। हु्म्ला जिले के नाम्खा गांव में चीन ने ना सिर्फ इमारतों का निर्माण किया, बल्कि अब वहां नेपाली नागरिकों को जाने से रोक रहा है। गांवपालिका के अध्यक्ष विष्णु बहादुर लामा सीमावर्ती क्षेत्र में घूमने गए तो वे अतिक्रमण देखकर हैरान रह गए। उन्होंने बताया कि लिमी गांव के लाप्चा क्षेत्र में चीनी सेना ने इन इमारतों का निर्माण लगभग पूरा कर लिया है।

Recent Posts

%d bloggers like this: