October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त रांची ने खलारी प्रखंड का किया दौरा

विभिन्न विकास योजनाओं एवं डीएमएफटी की योजना स्थल का किया निरीक्षण

अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पेयजल आपूर्ति की लंबित योजनाओं को 2 महीने के भीतर पूरा करें – उपायुक्त

रांची:- उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन ने खलारी प्रखंड में विभिन्न विकास योजनाओं एवं डीएमएफटी की योजना स्थल निरीक्षण किया।

इस दौरान उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन ने आंगनबाड़ी केंद्र भवन का निरीक्षण किया, जिसमें उपायुक्त ने निर्देश दिया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में बाला पेंटिंग कराया जाए तथा जिस आंगनबाड़ी केंद्र में जलापूर्ति की समस्या हो वहां पर एचवाईडीटी के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था हेतु प्राक्कलन तैयार करने की कार्रवाई की जाए।

उपायुक्त रांची ने जिला योजना पदाधिकारी को डीएमएफटी मद से निर्मित डाक बंगला में फर्नीचर एवं साज-सज्जा का प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया तथा डाक बंगला कैंपस में मनरेगा से वृक्षारोपण कराने का निर्देश दिया।

उपायुक्त रांची ने स्वास्थ्य उप केंद्र की जांच में पाया कि उक्त बिल्डिंग में पानी सीपेज की समस्या है, उन्होंने कार्यकारी एजेंसी को निदेश दिया कि अबिलम्ब पानी सीपेज की समस्या का निदान किया जाए तथा रोड से स्वास्थ्य उपकेंद्र उतरने के लिए सीढ़ी का निर्माण कराया जाए।

उपायुक्त रांची खलारी स्थित केज कल्टीवेशन देखने भी पहुंचे। यहाँ उन्होंने निर्देश दिया कि मत्स्य पालन सहयोग समिति को उक्त केज कल्टीवेशन विधिवत हस्तगत कराया जाए ताकि उसका व्यवसायिक रूप से संचालन किया जा सके एवं वहां के लोगों के लिए जीविकोपार्जन का साधन बन सके।

उपायुक्त रांची ने प्रखंड मुख्यालय में निर्देश दिया कि प्रखंड मुख्यालय के गेट से प्रखंड मुख्यालय भवन तक पथ का निर्माण कराया जाए तथा उक्त सड़क के किनारे मनरेगा से वृक्षारोपण कराया जाए।

उपायुक्त रांची ने प्रखंड मुख्यालय में अवस्थित एसएसजी प्रशिक्षण केंद्र का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि एसएचजी द्वारा निर्मित सामग्रियों के लिए मार्केटिंग की व्यवस्था करायी जाए तथा एसएसजी द्वारा जिस मशीन की मांग की गई उसका अधिष्ठापन कराने का निर्देश जिला कार्यक्रम प्रबंधक जेसलपीएस को दिया गया।

उपायुक्त रांची खलारी प्रखंड अंतर्गत प्रभात गीरी के जमीन पर मनरेगा से लगे आम बागवानी को देखने पहुंचे एवं निदेश दिया कि उक्त आम बागवानी में मिश्रित कृषि भी किया जाए। उन्होंने किसान को ड्रिप इरिगेशन के लिए पीएमकेकेवाई के माध्यम से ड्रिप इरिगेशन उपलब्ध कराने का निदेश दिया।

उपायुक्त रांची ने डीएमएफटी से बन रहे लघु पेयजल आपूर्ति योजना का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, रांची को निदेश दिया कि पेयजल आपूर्ति की लंबित 20 योजना को दो माह के अंदर पूर्ण किया जाए। उपायुक्त रांची ने यह भी कहा कि खलारी में यदि अन्य किसी गांव में पेयजल आपूर्ति की समस्या हो तो वहां एचवाईडीटी के माध्यम से लघु पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था कराई जाए।

उक्त भ्रमण कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त रांची श्री अनन्य मित्तल, निदेशक डीआरडीए श्री आसिफ एकराम, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, रांची, जिला अभियंता, जिला परिषद,रांची ,जिला मत्स्य पदाधिकारी, डीपीएम जेएसएलपीएस, डीएमएफटी पीएमयू के सदस्य एवं प्रखंड के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: