October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

महागठबंधन में सीट शेयरिंग के पहले ही कांग्रेस ने तय कर लीं सीटें, घोषणा जल्द

पटना:- महागठबंधन में सीटों को लेकर भले ही असमंजस हो, पर कांग्रेस इन सबसे बेखबर चुनाव को ले अपनी तैयारियों को मुकाम देने में जुटी है। ऐसी चर्चा है कि बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष, उत्तर-दक्षिण बिहार के प्रभारी सचिव व पार्टी के बिहार प्रभारी की मौजूदगी में केंद्रीय नेतृत्व ने उन विधानसभा क्षेत्रों का चयन कर लिया गया है, जहां से पार्टी के उम्मीदवार ताल ठोकेंगे। पार्टी इन सीटों की घोषणा जल्‍दी ही कर देगी। माना जा रहा है कि इसके लिए वह चुनाव की अधिसूचना का इंतजार कर रही है।

दिल्‍ली में दाे दिनों से चल रही हाई लेवल बैठक

दिल्ली में इन नेताओं के बीच संभावित सीटों को अंतिम रूप देने के लिए विगत दो दिनों से बैठकों का दौर जारी है, जो अभी आगे भी दो दिनों तक चलेगा। बैठक में पार्टी के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा, उत्तर-दक्षिण बिहार के सचिव अजय कपूर, वीरेंद्र राठौर के अलावा स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष शामिल हैं। बैठक की महता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष 10 महीने के बाद दिल्ली तलब किए गए हैं।

41 पुराने के अलावा 50 नए विस क्षेत्रों की भी पहचान

सूत्रों की मानें तो बैठक में पार्टी ने 2015 के 41 विधानसभा क्षेत्रों के अलावा 50 नए विधानसभा क्षेत्रों की पहचान की है, जहां से वह उम्मीदवार उतारना चाहती है। हालांकि, सहयोगी इनमें से कितने पर तैयार होंगे, इसका फैसला आगे की होगा, पर कांग्रेस अपनी ओर से तैयारियों में कोई कोर-कसर नहीं रहने देना चाहती।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा ने दिल्ली से फोन पर बताया कि पार्टी कई मुद्दों पर काम कर रही है, जिन्हें अभी सार्वजनिक करना उचित नहीं है। तैयारियां रहने से अंतिम समय में भाग-दौड़ की नौबत नहीं आती है। उन्होंने कहा कि पार्टी चुनाव की अधिसूचना का इंतजार कर रही है। अधिसूचना जारी होते ही बिहार की जनता को तमाम फैसलों से अवगत कराया जाएगा। इधर पार्टी के प्रभारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने कहा कांग्रेस सम्मानजनक सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। जो लोग 50 और 55 सीटों की चर्चा कर रहे हैं, वे सच्चाई से अवगत नहीं हैं। उन्होंने कहा थोड़ा इंतजार करें, सारी चीजें समय पर सार्वजनिक होंगीं।

इस चुनाव में पूरे तेवर में दिख रही है कांग्रेस

बहरहाल, सीटों को लेकर कांग्रेस की तैयारियां जो भी हों, लेकिन इतना तो तय है कि कांग्रेस इस चुनाव में पूरे तेवर में है। सहयोगी क्या कर या कह रहे हैं, इनपर समय जाया किए बिना बगैर कांग्रेस आलाकमान द्वारा बनाई गई डिजास्टर मैनेजमेंट टीम अपने-अपने निर्धारित दायित्वों को आगे बढ़ाने में जुटी है। कहीं जिलों के प्रभारी अधिक मतदाताओं तक पहुंचने की रणनीति के तहत काम कर रहे हैं तो कहीं कोई नेता सहयोगियों के साथ लगातार संवाद कर राजनीति के ताजा हालातों पर नजर रख रहा है। अब यह तो समय तय करेगा कि कांग्रेस के बदले तेवर उसे चुनाव में कहां तक सफलता दिला पाने में सक्षम हो पाते हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: