October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

30 साल में अकेले नहर खोदने वाले लौंगी भुइयां को आनंद महिंद्रा ने गिफ्ट किया नया ट्रैक्टर

गया:- तीस वर्षों तक अथक परिश्रम कर फावड़े से अकेले नहर खोदने वाले बिहार के ‘कैनाल मैन’ लौंगी भुईयां को महिंद्रा ग्रुप एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपने वायदे के अनुसार एक ट्रैक्टर भेंट किया है। आनंद महिंद्रा के निर्देश पर गया के स्वराजपुरी रोड स्थित महिंद्रा डीलर ने लौंगी भुईयां को ट्रैक्टर सौंप दिया है। गया के नक्सल प्रभावित बांकेबाजार के लुटुआ के कोठीलवा गांव के रहने वाले 70 वर्षीय लौंगी भुईयां ने अकेले पहाड़ से गांव तक 5 किमी तक नहर खोदकर मिसाल पेश की थी। लौंगी भुईयां के बारे में जब आनंद महिंद्रा को जानकारी मिली तो उन्होंने लौंगी मांझी के इस प्रयास की सराहना की थी और उनके द्वारा खोदे गए कैनाल की तुलना ताज से की थी।
आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करते हुए हाथ से ही नहर खोद डालने वाले लौंगी भुईयां को ट्रैक्टर देने का ऐलान करते हुए लिखा था कि उनको ट्रैक्टर देना मेरा सौभाग्य होगा। उनके द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए गया में अपनी कंपनी के डीलर को निर्देशित किया गया, जिसके बाद डीलर द्वारा लौंगी भुईयां से संपर्क स्थापित कर गया बुलाया गया और ट्रैक्टर हैंडओवर किया गया।
ट्रैक्टर पाकर लौंगी भुईयां काफी खुश दिखे और कहा कि कभी सपने में भी नही सोंचा था कि ऐसा दिन आएगा। वो तो सिर्फ इसलिए काम करते रहे कि अगर पानी गांव तक पहुंच जाए और फसल उपज जाए तो वे अपनी मेहनत की मजदूरी के रूप में थोड़ा बहुत अनाज किसानों से मांगेंगे। लौंगी ने कहा कि पहले मुझे गांव वाले भला बुरा कहते थे, पागल समझते थे घर वाले भी खाना नहीं देते थे लेकिन आज मीडिया के कारण हमें इतना सम्मान मिला, अब घरवाले सहित गांव के लोग भी काफी खुश हैं।
महिंद्रा ट्रैक्टर के स्थानीय डीलर सिद्धिनाथ विश्वकर्मा ने बताया कि कंपनी की ओर से उन्हें निर्देशित किया गया था और वो लौंगी भुईयां को ट्रैक्टर सौंप कर, गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इससे पहले शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी कैनाल मैन के नाम से चर्चित लौंगी भुइयां के घर पहुंचे थे जहां उन्होंने नगद राशि देने के बाद माला पहनाकर सम्मानित किया था। जीतन राम मांझी ने लौंगी भुईयां को को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग पीएम और राष्ट्रपति से की है। जीतन राम मांझी ने कैनाल मैन को जल पुरुष का नाम दिया है, साथ ही उन्होंने कहा कि लुटुआ से उनके गांव तक कच्ची सड़क को पक्का बनाया जाएगा, जिसे लौंगी भुइयां के नाम से जाना जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: