October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोनाकाल में अरबपतियों की संपत्ति में तीन गुना इजाफा

एलेन मस्क की कमाई में 274 फीसदी वृद्धि

लंदन:- घातक वायरस कोविड-19 के कहर से बेहाल पूरी दुनिया आर्थिक मंदी से जो-चार हो रही है। पूरे देश की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएं कोरोना संकट से घिरी हुई हैं। वहीं, ऐसे में अरबपतियों ने खूब कमाई की है। एक रिपोर्ट की मानें तो महामारी के छह महीने बाद ही अमेरिका के 643 अरबपतियों की संपत्ति तीन गुना बढ़ गई है। अमेरिका के प्रोग्रेसिव थिंकटैंक ‘द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज’ ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है। बता दें कि अमेरिका में 13 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया था। वहीं दूसरे देशों ने भी राष्ट्रीय स्तर पर तालाबंदी लागू कर दी थी। अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि इस अवधि से लेकर 15 सितंबर के बीच 643 अरबपतियों की कुल संपत्ति में 29 प्रतिशत का उछाल आया है। उनकी संपत्ति 2.95 खरब डॉलर से बढ़कर 3.8 खरब डॉलर हो गई। अध्ययनकर्ताओं ने रिपोर्ट तैयार करने के लिए फोर्ब्स द्वारा जारी होने वाले अरबपतियों से जुड़े वार्षिक डाटा की सहायता ली।
कंपनी टेस्ला के संस्थापक व सीईओ एलन मस्क की कमाई 273 फीसदी यानी 64.4 अरब डॉलर बढ़कर 92 अरब डॉलर हो गई। जबकि उनकी कंपनी ने महामारी के छह माह और उससे पहले के छह माह को मिलाकर सालभर में 800 प्रतिशत की कमाई की है। दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिलेटर अमेजन और इसके संस्थापक ने कोरोना महामारी में सबसे ज्यादा कमाई की। कंपनी के शेयरों में 40फीसदी की वृद्धि हुई और जैफ बेजॉस की संपत्ति 73.2 अरब डॉलर से बढ़कर 113 अरब डॉलर हो गई। तालाबंदी में ऑनलाइन ग्रॉसरी से लेकर दूसरे सामानों की बिक्री बढ़ने से यह वृद्धि हुई। फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में दूसरे पायेदान पर हैं, उनकी संपत्ति 54.7 अरब डॉलर से बढ़कर 95.5 अरब डॉलर हो गई। यह वृद्धि 18 मार्च से 13 अगस्त के बीच हुई है।
अमेरिकी सरकार ने तालाबंदी से हुए नुकसान की भरपायी के लिए उद्योग जगत को राहत पैकेज दिया, जिससे वे कंपनियां भी आर्थिक संकट से उबर गईं जो लंबे वक्त से तंगी झेल रही थीं। एसएंडपी-500 कंपनी को कई साल तक नुकसान झेलने के बाद इस साल 54 प्रतिशत का लाभ हुआ। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य प्रमुख डेविड ब्यासले ने दुनिया के अरबपतियों से भुखमरी खत्म करने में मदद करने की अपील की है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि दुनिया में 2000 से अधिक अरबपतियों की कुल संपत्ति आठ अरब डॉलर से अधिक है। उन्होंने महामारी काल में भी अरबों की कमाई की है। ऐसे लोग दुनिया में भूखमरी से जूझ रहे तीन करोड़ लोगों की मदद करें। अगर इन्हें भोजन नहीं मिल सका तो वे मौत के कगार पर पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें सालभर भोजन कराने के लिए 4.9 अरब डॉलर की मदद चाहिए।

Recent Posts

%d bloggers like this: