October 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अपना मास्क सही से लगाना है, कोरोना को हराना है मास्क के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान

रांची:- कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है। उपायुक्त छवि रंजन ने आज दिनांक 18 सितंबर 2020 को रांची समाहरणालय से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता अभियान की शुरुआत की।
02 अक्टूबर तक चलने वाला यह अभियान रांची जिला प्रशासन, यूनिसेफ और गैर सरकारी संगठनों द्वारा चलाया जा रहा है। अभियान के तहत स्वयंसेवी संगठनों के स्वयंसेवकों द्वारा भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को मास्क उचित तरीके से पहनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही इस्तेमाल किए गए मास्क का निपटान कैसे किया जाए इसके बारे में भी लोगों को जानकारी दी जाएगी।
अभियान के उद्घाटन के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि मास्क के सही इस्तेमाल से संक्रमण से बचा जा सकता है और इससे हमारे प्रिय जनों की भी रक्षा होती है। उन्होंने कहा कि जो लोग मास्क नहीं पहन रहे वह दूसरों को भी खतरे में डाल रहे हैं। श्री छवि रंजन ने उम्मीद जताई कि अभियान से लोगों में मास्क को सही तरीके से पहनने को लेकर जागरूकता बढ़ेगी और कोरोनामुक्त रांची बनाने में रांचीवासियों का पूरा सहयोग मिलेगा। उपायुक्त रांची ने लोगों से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का अनुपालन करने की एक बार फिर से अपील भी की।
जागरूकता अभियान की शुरुआत के दौरान यूनिसेफ झारखंड के प्रमुख प्रशांत दास ने कहा के वर्तमान स्थिति में सुरक्षा उपायों एवं स्वच्छता व्यवहार का पालन करना सभी के लिए महत्वपूर्ण है। मास्क पहनकर हम अपना और अपनों का ख्याल रख सकते हैं, यूनिसेफ इस अभियान में शामिल होकर अपना योगदान देने को सदैव तत्पर है।
मास्क के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के दौरान स्वयं सहायता समूह के द्वारा तैयार किए गए कम लागत वाले सूती मास्क का वितरण भी विभिन्न स्थानों पर जेएसएलपीएस के माध्यम से किया जाएगा। साथ ही गैर सरकारी संगठनों के द्वारा जागरूकता संदेश के प्रचार प्रसार के लिए ऑडियो वैन के माध्यम से ऑडियो संदेश का प्रसारण किया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से कार्यक्रम के समन्वय हेतु अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था रांची एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रांची को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

Recent Posts

%d bloggers like this: