October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आज से बदले SBI ATM से कैश निकालने के नियम, अब साथ रखना होगा रजिस्टर्ड मोबाइल, पढ़िए पूरी डिटेल

नई दिल्ली:- यदि आप एसबीआई ग्राहक है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। दरअसल, आज मतलब 18 सितंबर से SBI ATM Cash withdrawal rules यानी एटीएम से पैसा निकालने के नियम बदल गए हैं। भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के नए नियम की माने तो, अब आप बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते हैं। दरअसल, बैंक की ओर से यह कदम ग्राहकों संग होने वाले साइबर क्राइम और धोखाधड़ी को रोकने हेतु उठाया गया है।

क्या है नया नियम?

अब एसबीआई ग्राहक को एटीएम से पैसे निकालने हेतु अपने साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी रखना होगा, तभी आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे। क्योंकि, एटीएम से होने वाले अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शंस में कमी लाने के उद्देश्य से एसबीआई ने वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम से निकासी सुविधा को 24 घंटे लागू करने का निर्णय लिया है।

कैश विदड्रावल हेतु करना होगा ये काम

अब 10,000 रुपये या फिर अधिक की राशि हेतु एसबीआई के डेबिट कार्डधारकों को प्रत्येक बार अपनी डेबिट कार्ड पिन संग रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होगा। बैंक की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि 24×7 ओटीपी आधारित नकदी निकासी की सुविधा को पेश करने संग एसबीआई ने एटीएम नकदी लेनदेन में अपने सुरक्षा के स्तर को एवं मजबूत किया है।
बैंक की माने तो, इस सुविधा को पूरा दिन लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारक धोखाधड़ी, अप्रमाणित निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग इत्यादि का शिकार होने से बचेंगे।

अब ओटीपी से निकलेगा पैसा

बैंक की इस सुविधा के जरिए एसबीआई एटीएम से नकदी निकासी की प्रक्रिया मौजूदा प्रक्रिया से काफी अधिक भिन्न नहीं होगी। ओटीपी आधारित निकासी सुविधा एसबीआई कार्ड से दूसरे बैंक के एटीएम से नकदी निकासी पर लागू नहीं होगी।
ओटीपी आधारित प्रक्रिया के तहत जब कार्डधारक एसबीआई एटीएम में निकाली जाने वाली राशि डालेगा, तो एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी डालने का विकल्प समक्ष आ जाएगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक की तरफ से भेजे गए ओटीपी डालने के पश्चात पैसे की निकासी हो जाएगी।

6 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा लाभ

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई की पूरे भारत में लगभग 22,000 शाखाएं हैं और एटीएम/सीडीएम नेटवर्क का आंकड़ा 58,500 से अधिक है। एसबीआई के लगभग 6.6 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं। वहीं, 1.5 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं। 30 सितंबर, 2019 तक एसबीआई का डिपॉजिट बेस 30 लाख करोड़ से अधिक का था।

Recent Posts

%d bloggers like this: