October 31, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उत्तर कोरिया ने विकसित की शक्तिशाली परमाणु मिसाइल ह्वासांग-15, अब जद में आया पूरा अमेरिका

प्‍योंगयांग:- उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बेहद घातक परमाणु मिसाइल का विकास किया है, जो पूरे अमेरिका के किसी भी शहर को पल भर में तबाह कर सकती है। उत्‍तर कोरिया के मिसाइल बनाने की यह खबर ऐसे समय पर आई है जब किम जोंग उन और पश्चिमी देशों के बीच बातचीत प्रक्रिया में गतिरोध पैदा हो गया है। इस मिसाइल का नाम नाम ह्वासांग-15 है। किम जोंग उन इस मिसाइल को सैन्‍य परेड में पेश कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि किम जोंग उन के सैन्‍य परेड का मुख्‍य आकर्षण ह्वासांग-15 मिसाइल है। यह मिसाइल 1000 किलोग्राम के विस्‍फोटक को लेकर 8000 मील या करीब 12800 किमी तक यात्रा कर सकती है। उत्‍तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने बताया कि इन नई अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल के जरिए विशाल परमाणु हथियारों को ले जाया जा सकता है जिसके जरिए पूरे अमेरिका को निशाना बनाया जा सकता है।
अब इस सैन्‍य परेड के तैयारियों की तस्‍वीरों से खुलासा हुआ है कि किम जोंग उन की इस नई मिसाइल को छिपाने के लिए एक नया ढांचा बनाया गया है। इसके अलावा राजधानी प्‍योंगयांग में परेड ग्राउंड को जोड़ने वाले ओकरयू पुल का भी मरम्‍मत किया गया है। कुछ लोगों का दावा है कि पुल की मरम्‍मत इसलिए की गई है ताकि उस पर से विशाल मिसाइलों को आसानी से ले जाया जा सके। उत्‍तर कोरिया की यह परेड मिरिम परेड ट्रेनिंग ग्राउंड में आयोजित की जाएगी।
ह्वासांग- 15 मिसाइल करीब 16 मीटर लंबी है जो किम जोंग उन की पसंदीदा पुरानी मिसाइल ह्वासांग- 14 से दो मीटर कम है। ह्वासांग- 15 दो मीटर ज्‍यादा मोटी भी है जिससे यह ज्‍यादा ईंधन ले जा सकती है। बता दें कि पिछले साल अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु समझौते की बातचीत विफल होने के बाद से मामला जस का तस बना हुआ है। किम जोंग उन की सर्जरी की अटकलों पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके जल्द ठीक होने की कामना की थी। दूसरी ओर उत्तर और दक्षिण कोरिया के बाच तनाव बढ़ता दिखाई दे रहा है।

Recent Posts

%d bloggers like this: