September 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तीन ऑपरेशन थिएटर औऱ अल्ट्रासाउंड मशीन का उद्घाटन किया

दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल संथालपरगना प्रमंडल के वासियों के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है.

दुमका:- कोरोना संकट की इस घड़ी में नवनिर्मित दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल संथालपरगना प्रमंडल के वासियों के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है. यहां गरीबों का बेहतर तरीके जांच और इलाज हो रहा है. इस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आधारभूत संरचना विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है. यहां सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. इसे जल्द से जल्द पूर्ण रुप से अस्तित्व में लाने और सुचारू संचालने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने यहां कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर का विधिवत उद्घाटन करते हुए ये बातें कही. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने इस टेस्टिंग लैब में नमूनों के संग्रहण से लेकर उसकी जांच करने की प्रक्रिया को प्रेजेंटेशन के माध्यम से देखा.

कोरोना जांच के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के शुरूआती काल में झारखंड में कोविड-19 के नमूनों की जांच की कोई व्यवस्था नहीं थी. कोरोना जांच के लिए लोगों को पश्चिम बंगाल या दूसरे राज्यों का रूख करना पड़ता था, लेकिन कम समय और सीमित संसाधनों के बीच सरकार के बेहतर प्रबंधन से आज यहां हर जिले में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध है. दुमका समेत तीनों नए मेडिकल अस्पतालों में स्थापित किए गए कोविड-19 टेस्टिंग लैब में हाई टेक्नोलॉजी वाली मशीनें लगाई गई हैं. मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के बीच यहां टेस्टिंग लैब स्थापित करने के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रबंधन और संचालन में सहयोगी प्रजा फाउंडेशन को धन्यवाद दिया.

13 हजार से ज्यादा सैंपलों की हो चुकी जांच

दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया जारी है, लेकिन इन सबके बीच यहां स्थापित कोविड-19 टेस्टिंग लैब में अबतक 13 हजार से ज्यादा कोरोना नमूनों की जांच हो चुकी है. इसके अलावा इस मेडिकल कॉलेज में 2019 के सेशन से एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है. नए बैच के लिए विद्यार्थियों के नामांकन की प्रक्रिया नवंबर से शुरू होने की संभावना है.

तीन ऑपरेशन थियेटर और अल्ट्रासाउंड मशीन का किया उद्घाटन

दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने ओटी कॉम्लेक्स में तीन आपरेशन थिएटर और एक अल्ट्रा साउंड मशीन का भी उद्घाटन किया. यहां उन्होंने चेंज रूम का भी निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने यहां की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिए .

इस मौके पर विधायक श्री स्टीफन मरांडी, बसंत सोरेन उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी, पुलिस अधीक्षक श्री अंबर लकड़ा, मेडिकल क़ॉलेज अस्पताल प्रिंसिपल और सुपरिंटेंडेंट के अलावा कई चिकित्सक और कर्मचारी मौजूदथे।

Recent Posts

%d bloggers like this: