September 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आनंद महिंद्रा ने बिहार के ‘कैनाल मैन’ को सहारा, ताजमहल और पिरामिड से की उनकी बनाई नहर की तुलना

नई दिल्‍ली:- सोशल मीडिया पर हमेशा सक्रिय रहने वाले देश के प्रमुख कारोबारी आनंद महिंद्रा अकसर कुछ हटकर करने वाले आम लोगों की जमकर तारीफ करते हैं। इस बार उन्‍होंने बिहार में गया के एक किसान के काम की तारीफ करते हुए ट्वीट किया है। दरअसल, गया के एक किसान ने नजदीकी पहाड़ी से आने वाले बरसाती पानी को अपने गांव के खेतों तक पहुंचाने के लिए अकेले ही 3 किमी लंबी नहर बना डाली। गया के लहथुआ इलाके के कोठिलवा गांव के किसान लौंगी भुइयां को ये नहर बनाने में 30 साल लगे। अब इससे पूरे गांव को फायदा मिल रहा है।
आनंद महिंद्रा ने भुइयां की तुलना 22 साल तक अकेले पहाड़ काटकर रास्‍ता बनाने वाले दशरथ मांझी से की। महिंद्रा ने कहा कि भुइयां की इस नहर किसी भी मायने में ताजमहल और मिस्र के पिरामिड समेत दुनिया के सात अजूबों से कम नहीं है। उन्‍होंने ट्वीट किया दुनियाभर में सैकड़ों स्‍मारकों को हजारों लोगों की कड़ी मेहनत और तपस्‍या के साथ बनाया गया है, लेकिन उनमें से ज्‍यादातर राजाओं की सोच का नतीजा थे, जिन्‍हें बनाने के लिए उन्‍होंने श्रमिकों का इस्‍तेमाल किया। मेरे लिए यह नहर किसी भी पिरामिड या ताजमहल से कम शानदार नहीं है। नहर को अकेलेदम बनाने वाले कोठिलवा गांव के लौंगी भुइयां ने बताया कि मुझे इसे बनाने में 30 साल का लंबा वक्‍त लगा। अब इस नहर की मदद से नजदीकी पहाड़ी से आने वाला बरसाती पानी गांव में बने एक तालाब में इकट्ठा होता है। जिसका इस्‍तेमाल गांव के खेतों की सिंचाई में किया जाता है। उन्होंने बताया कि वह पिछले 30 साल से अपने मवेशियों को चराने के लिए जंगल में ले जाते थे।
मवेशी चरते रहते थे और मैं नहर खोदने में जुट जाता था। साल दर साल यह सिलसिला चलता रहा। लेकिन इस दौरान कोई नहर खोदने में मेरी मदद करने नहीं आया। हमारे यहां के लोग मेहनत मजूदरी करके परिवार पालने के लिए बड़े शहरों की ओर चले जाते हैं, लेकिन मैंने तय किया कि मैं यहीं रुकूंगा और इस नहर को पूरा करके ही रहूंगा। मैं जानता था कि अगर नहर बन गई तो पानी की समस्या दूर हो जाएगी। इसी लिए मैंने बिना थके अपना काम जारी रखा। गया से 80 किमी दूर स्थित भुईयां का गांव चारो ओर से घने जंगलों और पहाड़ों से घिरा है। इस गांव को माओवादियों की सुरक्षित पनाहगाह के तौर पर चिह्नित किया गया है।

Recent Posts

%d bloggers like this: