October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

देशभर में मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET आज, यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़ी हर अहम जानकारी

नई दिल्ली:- देश भर में आज मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना काल में विशेष उपायों के साथ छात्र एग्जाम देंगे। करीब 15 लाख परीक्षार्थी होंगे NEET परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए संशोधित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किए हैं।
छात्र पेन और पेपर के ज़रिए देंगे NEET की परीक्षा देंगे। जबकी जेईई परीक्षा ऑनलाइन हुई थी। कोरोना की वजह से करीब 1300 नए एग्जाम सेंटर बढ़ाए गए। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि धैर्य, आत्मसंयम आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दें विद्यार्थी।

सभी राज्य सरकारों द्वारा भारत सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए समुचित इंतजामों के साथ ठोस व्यवस्थाएं की गई है इसके लिए सभी राज्यों का आभार व्यक्त करता हूं ।
#NEET परीक्षा के ‌सभी अभ्यर्थियों को पुनः मेरी अग्रिम शुभकामनाएं!
आपको बता दें कि नीट परीक्षा के लिए इस बार करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण एनटीए ने कुछ उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र बदल दिए हैं। जिन उम्मीदवारों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है उन्हें मैसेज, ईमेल या फोन के जरिए सूचित किया गया है। नीट परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मास्क और छह फीट के सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को नीट परीक्षा के लिए अनिवार्य कर दिया है। यूनिवर्सिटी और परीक्षा संचालन निकायों को एग्जाम सेंटरों पर छात्रों और कर्मचारियों को मास्क और सैनिटाइजर देना जरूरी है।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) ने सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिये परीक्षा केंद्रों की संख्या को मूल योजना के तहत 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र कर दिया है, वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है। हाल ही में पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड के छह मंत्रियों की ओर से परीक्षा को रोकने के लिए समीक्षा याचिका दायर की गई थी. जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

परीक्षा हॉल में इन बातों का ध्यान रखे परीक्षार्थी

NEET 2020 एडमिट कार्ड के साथ स्व- घोषणा फॉर्म।

अतिरिक्त फोटो जैसा कि एप्लीकेशन फॉर्म में अपलोड किया गया है।

वैध फोटो आईडी।

पर्सनल हैण्ड सैनिटाइजर {50 ML}।

पर्सनल पानी की बोतल जो कि पारदर्शी हो।

मास्क और गल्व्स।

PwD सर्टिफिकेट और श्रुति लेखक संबंधित दस्तावेज, यदि लागू हो।

NEET 2020 परीक्षा स्थल के अंदर स्मार्टफ़ोन और स्मार्टवॉच, हैंडबैग, गहने, टोपी, संचार उपकरणों सहित व्यक्तिगत सामान की अनुमति नहीं है।

Recent Posts

%d bloggers like this: