October 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारत की बड़ी कामयाबी, जानवरों पर सफल रहा कोवैक्सीन का ट्रायल, जल्द इन्सानों पर भी शुरू

नई दिल्ली:- भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच, वैक्सीन के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। देश में कोरोना वायरस का इलाज खोजने की दिशा में काम कर रही भारत बायोटेक ने खुलासा किया है कि उसकी दवा कोवाक्सिन का पशुओं पर ट्रायल सफल रहा है। भारत बायोटेक ने ट्वीट के जरिए बताया है कि उसकी कोविड -19 वैक्सीन कोवैक्सीन के पशु परीक्षण (एनिमल ट्रायल) सफल रहे हैं। कहा गया है कि परिणामों ने लाइव वायरल चैलेंज मॉडल में वैक्सीन की सुरक्षात्मक प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया। हैदराबाद स्थित फर्म ने ट्वीट किया, “भारत बायोटेक गर्व से COVAXIN के पशु अध्ययन परिणामों की घोषणा करता है। अब जल्द इन्सानों पर ट्रायल किया जाएगा। हैदराबाद स्थित फर्म ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।
भारत बायोटेक वर्तमान में देश भर के 12 अस्पतालों में 1,125 मरीजों पर कोवाक्सिन का प्रथम और द्वितीय चरण का परीक्षण कर रहा है, जिसमें नई दिल्ली और पटना में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, विशाखापत्तनम में किंग जॉर्ज अस्पताल, हैदराबाद में निजाम का चिकित्सा विज्ञान संस्थान और रोहतक में पीजीआईएमएस शामिल हैं। भारत बायोटेक ने यह घोषणा तब की है जब हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अगले आदेश तक देश में AstraZeneca वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण को रोक दिया है।
भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 46 लाख पार
बता दें की भारत में कोरोना का कहर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। लगातार दूसरे दिन बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 97,570 नए मामले सामने आए हैं, इसके साथ ही भारत में कोरोना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 46 लाख के पार पहुँच गया है। देश में अब कोरोना के मामले बढ़कर 46,59,985 हो गए है।

Recent Posts

%d bloggers like this: