October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

डीडीसी ने किया पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना

पोषण के 5 सूत्र पर महिलाओं को करेगा जागरूक

धनबाद:- उप विकास आयुक्त श्री दशरथ चन्द्र दास ने आज समाहरणालय से पोषण माह अभियान के तहत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रथ को रवाना करने के बाद जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती पूर्णिमा कुमारी ने बताया कि महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग, झारखंड सरकार के निर्देश पर चल रहे पोषण माह अंतर्गत रथ आज शहरी क्षेत्रों में घुमेगा तथा महिलाओं को पहले सुनहरे 1000 दिन, पौष्टिक आहार, अनीमिया, डायरिया और स्वच्छता और साफ सफाई जैसे 5 सूत्र पर जागरूक करेगा।

उन्होंने बताया कि पहले 1000 दिनों में तेजी से बच्चे का शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है। जिसमें गर्भावस्था की अवधि से लेकर और बच्चे के जन्म से 2 साल की उम्र तक की अवधि शामिल है। वहीं पौष्टिक आहार में सभी उम्र के लोगों के साथ साथ बच्चे को 6 माह के होने पर पर्याप्त मात्रा में तरह-तरह का आहार अवश्य देना चाहिए। जागरूकता रथ के द्वारा अनीमिया के रोकथाम के लिए आयरन युक्त आहार लेने की तथा भोजन में निंबू, आंवला, अमरुद जैसे फल को शामिल करने की सलाह दी जाएगी।

डायरिया की रोकथाम के लिए व्यक्तिगत साफ सफाई, घर की सफाई, आहार की स्वच्छता का ध्यान रखने और डायरिया से बचाव के लिए हमेशा स्वच्छ पानी पीने तथा स्वच्छता और साफ सफाई के लिए हमेशा साफ बर्तन में ढक कर रखा हुआ शुद्ध पानी पीने, बर्तन को ऊंचे स्थान पर रखने, हमेशा खाना बनाने, शौच के बाद, स्तनपान से पहले और बच्चे के मल के निपटान के बाद साबुन और पानी से हाथ अवश्य धोने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: