October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन का पहले चरण का ट्रायल सफल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजी रिपोर्ट

पटना:- दानापुर के फुलवारी शरीफ स्थित पटना एम्स में पहले चरण का कोरोना वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लिया गया है। पटना के 44 लोगों लोगों के साथ पूरे बिहार के 350 लोगों पर किए गए कोरोना वैक्सीन ट्रायल के बाद अब एम्स में दूसरे चरण में 50 लोगों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले चरण में 350 लोगों को डोज दिया गया था। जिसका किसी पर भी कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। उसकी रिपोर्ट को केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय को भेज दिया गया है। एम्स चिकित्सा अधीक्षक डॉ सीएम सिंह के मुताबिक दूसरे चरण की वैक्सीन का डोज 50 लोगों को दिया जाएगा। पटना एम्स की ओर से मोबाइल नंबर 9471408832 जारी किया गया है। जिस पर कॉल कर इच्छुक लोग दूसरे चरम के परीक्षण में भाग ले सकते हैं।
एम्स पटना में 15 जुलाई से शुरू हुए कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण की सफलता के बाद अब दूसरे चरण में 12 वर्ष के बच्चों से लेकर 65 वर्षो के बुजुर्गो पर परीक्षण शुरू हो रहा है। उन्होंने बताया प्रथम चरण में 18 से 55 वर्षो के लोगों पर ट्रायल किया गया, जिसमें वैक्सीन का साइड इफेक्ट नहीं पाया गया है। इसके सकारात्मक नतीजे सामने आने के बाद दूसरे चरण के ट्रायल की अनुमति औषधि महानिदेशक ने दे दी।
एम्स अधीक्षक डॉक्टर सीएम सिंह ने बताया कि पटना एम्स में 15 जुलाई को जिस व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 5 मिलीग्राम दी गई थी उसे 29 जुलाई को दूसरी डोज दी गई। जिसके बाद वैक्सीन से प्रतिरोधक क्षमता का टेस्ट 12 और 26 अगस्त को किया गया तो एंटीबॉडी का समुचित विकास पाया गया। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण की दूसरी डोज 14 दिनों पर दी गई थी, लेकिन अब दूसरे चरण में दूसरी डोज 28 वें दिन दी जाएगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: