October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

World War 3 की शुरुआत!, ताइवान ने मार गिराया चीन का फाइटर जेट

नई दिल्‍ली:- कोरोना काल में दुनिया के कई देशों के खिलाफ चीन ने विस्‍तारवादी नीति अपनाते हुए विवाद खड़ा किया हुआ है। चीन का इस समय भारत के अलावा सबसे ज्‍यादा विवाद ताइवान से हो रहा है। ऐसे में एक बड़ी खबर सामने आई है कि ताइवान ने चीन के एक फाइटर जेट को मार गिराया है।

हालांकि इस बारे में अभी तक किसी भी देश ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है, लेकिन सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि ताइवान की सीमा में घुसने के बाद चीन के सुखोई विमान को मार गिराया गया। वीडियो में विमान में आग लगते हुए देखा जा रहा है और कुछ दूर एक घायल पायलट भी मौजूद है, जिसके पास कुछ लोग खड़े हुए हैं।

सोशल मीडिया पर यह जानकारी भी दी गई है कि चीन ने इस बात से साफ इंकार किया है कि ताइवान ने उसका कोई विमान गिराया है। चीन का कहना है कि विमान तकनीकी खराबी के कारण क्रैश हुआ है। हालांकि रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि ताइवान ने THAAD मिसाइल सिस्‍टम का प्रयोग करते हुए इस विमान को मार गिराया है।
जानकारों का मानना है कि अगर यह खबर सच है तो वाकई में चीन और ताइवान के बीच आने वाले दिनों में हालात ज्‍यादा खराब हो सकते हैं, क्‍योंकि बीजिंग साफ कर चुका है कि ताइवान उसका हिस्‍सा है और वह उसको पाने के लिए बल प्रयोग करने से भी परहेज नहीं करेगा। जबकि ताइवान खुद को एक अलग राष्‍ट्र घोषित कर चुका हैं और उसने अपने पासपोर्स से रिपब्‍लिक ऑफ चाइना को भी हटा दिया है।
ताइवान को यह ताकत अमेरिका के समर्थन के बाद मिली है। जब से चीन ने दुनिया में कोरोना फैलाया है, तभी से ट्रंप ने उसके खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। यही नहीं चीन दक्षिण चीन सागर पर भी अपना कब्‍जा बताता है, जिसके खिलाफ भी यूएस उठ खड़ा हुआ है। यूएस ने साफ कहा है कि अगर चीन किसी भी देश के खिलाफ कोई कार्रवाई करेगा तो वह उसका जवाब देगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: