October 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार के 300 डाकघरों में खुलेंगे सीएससी, एक सथान पर मिलेंगी 73 तरह की सेवाएं

नई दिल्ली:- डाक विभाग की योजना है कि दशकों से चल रहे डाकघरों में ही केंद्र सरकार के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोल दिए जाएं। इनमें केंद्र और राज्य सरकार की आम जनों से जुड़ी 73 सेवाएं मिलेंगी। बताया जाता है कि डाक विभाग का जिम्मा संभालने वाले केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद के गृह राज्य, बिहार के करीब 300 डाकघरों में पोस्टआफिस कॉमन सर्विस सेंटर खुलेंगे। प्रधानमंत्री स्कीम से जुड़ी सभी योजनाओं में पंजीकरण डाकघरों में खुलने वाले सीएससी (सीएससी) में उपलब्ध कराने की योजना है। यदि किसी को प्रधानमंत्री जन धन खाता खोलना हो या प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में पंजीकरण, सब कुछ एक ही जगह हो जाएगा। यही नहीं, पड़ोस के डाकघर में ही किसान अपने फसल की बीमा के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ ले सकेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पंजीकरण की सुविधा भी वहां मिलेंगी।
डाकघरों में खुलने वाले कॉमन सर्विस सेंटर में आधार से संबंधित सेवाएं भी मिलेंगी। मतलब कि वहां आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रारंभिक पंजीकरण तो होगा ही, वहां आधार के डेटा में बदलाव भी किये जा सकेंगे। वहां आप अपनी अंगुलियों के निशान का अपडेट करा सकेंगे, फोटो अपडेट करा सकेंगे, पता में अपडेट करा सकेंगे, यदि नाम में कोई अक्षर रह गया हो या गलत नाम लिखा गया हो तो वह भी हो सकेगा। कहीं भी जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।
आमतौर पर यह प्रमाण पत्र नगर निगम या नगरपालिका के दफ्तरों में बनाए जाते हैं। ग्रामीण इलाकों में यह काम ग्राम प्रधान या मुखिया की मदद से प्रखंड कार्यालय द्वारा नियुक्त कर्मचारी करते हैं। योजना है कि अब तक जहां यह काम हो रहा है, वहां तो होंगे ही, इसे डाकघरों में भी बनाया जाएगा। यही नहीं, पेंशन पाने वाले लोगों को हर वर्ष जीवित रहने का जीवन प्रमाण देना पड़ता है। वह प्रमाण पत्र भी डाकघर में ही बन जाएगा। इन डाकघरों में पानी और बिजली तथा खाना बनाने वाले गैसे जैसे यूटिलिटी बिल भी जमा होंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल चुकाने वाले इलेक्ट्रोनिक फास्टैग को भी इन डाकघरों में रिचार्ज कराया जा सकेगा। वहां लोग इंटरनेट के जरिये रेलगाड़ियों या हवाई जहाज के टिकट भी बुक करा सकेंगे। ये सेवा अभी कॉमन सर्विस सेंटर में उपलब्ध है। डाकघरों के कॉमन सर्विस सेंटर भी में पैन कार्ड के लिए भी आवेदन हो सकेगा। इसके साथ ही पार्सपोर्ट के लिए भी आवेदन लिया जाएगा। सरकारी गैस कंपनियों के एलपीजी कनेक्शन की बुकिंग और पैसे का भुगतान, डीटीएच रिचार्ज आदि भी कराया जा सकेगा। यही नहीं, वहां बसों के टिकट भी बुक कराए जा सकेंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: