October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

शिक्षक ही सच्चे राष्ट्र निर्माता: रामनाथ कोविंद

नयी दिल्ली:- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि शिक्षक ही सच्चे राष्ट्र निर्माता हैं जो प्रबुद्ध नागरिकों का विकास करने के लिए चरित्र निर्माण की मजबूत नींव हमारे बच्चों में डालते हैं।
श्री कोविंद ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के वर्चुअल समारोह में अपने संबोधन में शनिवार को कहा कि शिक्षकों की वास्तविक सफलता विद्यार्थियों को अच्छा इंसान बनाना है जो तर्कसंगत विचार और कार्य करने में सक्षम हो, जिसमें करुणा, सहानुभूति, साहस और विवेक, रचनात्मकता, वैज्ञानिक चिंतन एवं नैतिक मूल्यों का समन्वय हो। उन्होंने शिक्षकों की प्रतिबद्धता, योगदान और उत्कृष्टता के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अच्छे भवन और उपकरण से स्कूल नहीं बनता है बल्कि शिक्षकों की निष्ठा और समर्पण से इसका निर्माण होता है। इस समारोह में देश के विभिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 47 शिक्षकों को सम्मानित किया गया जिनमें 18 अध्यापिका हैं और दो शिक्षक दिव्यांग श्रेणी के हैं।
रविवार को जारी हो सकता है आईपीएल का कार्यक्रम
नयी दिल्ली, आईपीएल का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होना है और इसका कार्यक्रम रविवार को जारी हो सकता है। आईपीएल के चैयरमैन बृजेश पटेल के अनुसार आईपीएल के 13वें सत्र का कार्यक्रम रविवार को जारी हो सकता है। आठों टीमें 20 और 21 अगस्त को यूएई पहुंच गयी थीं और प्रोटोकॉल के अनुसार क्वारंटीन अवधि गुजरने के बाद अभ्यास शुरू कर चुकी हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के दो खिलाड़ी सहित 13 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे जिससे उसका अभ्यास सत्र सबसे आखिर में चार सितम्बर को जाकर शुरू हो पाया।
सभी टीमों को आईपीएल के कार्यक्रम का इन्तजार है। इस बीच गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज श्रीलंका के लसित मलिंगा और गत उपविजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के दो खिलाड़ी उपकप्तान सुरेश रैना और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह निजी कारणों का हवाला देकर आईपीएल से हट चुके हैं। चेन्नई के 13 सदस्य अभी 14 दिन के क्वारंटीन में हैं और मुंबई तथा चेन्नई ने अपने हटे खिलाड़ियों के लिए अभी तक वैकल्पिक खिलाड़ी की मांग नहीं की है।

Recent Posts

%d bloggers like this: