October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

शिक्षक दिवस पर शिक्षा मंत्री डोटासरा और मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बधाई और शुभकामनाएं

जयपुर:- शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि शिक्षक ज्ञान की समृद्धि करने वाले प्रकाश के स्त्रोत हैं। उन्होंने कहा कि प्रगतिशील और लोकतांत्रिक समाज की नींव शिक्षक ही तैयार करते हैं। डोटासरा ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि शिक्षक ही समाज में श्रेष्ठ नागरिकों का निर्माण करते हैं। उन्होंने महान शिक्षाविद् और देश के पूर्व राष्ट्रपति रहे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का स्मरण करते हुए कहा कि शिक्षा में बुनियादी विकास के उनके आदर्शों को आत्मसात करने की जरूरत हैं। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रसार से शिक्षा क्षेत्र में राजस्थान को अग्रणी बनाने के लिये सभी मिलकर प्रयास करें।

मुख्यमंत्री की शिक्षक दिवस पर शुभकामनाएं-

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षक दिवस पर प्रदेश के सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। गहलोत ने कहा कि शिक्षक सही मायने में राष्ट्र निर्माता हैं। विद्यार्थियों का चरित्र निर्माण कर उन्हें योग्य नागरिक बनाने में और समाज को नई दिशा देने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। सभी को पढ़ने और आगे बढ़ने का अवसर मिले, इसके लिए राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाएं संचालित की हैं। इन योजनाओं को सफल बनाने में शिक्षकों की सहभागिता अति महत्वपूर्ण है।
गहलोत ने इस अवसर पर विद्यार्थियों का आह्वान किया है कि वे गुरुजनों के प्रति श्रद्धा और सम्मान की भारतीय परम्परा का पालन करते हुए श्रेष्ठ नागरिक बनकर देश-प्रदेश के विकास में भागीदार बनें।

शिक्षक दिवस पर राज्यपाल की शुभकामनाएं-

राज्यपाल कलराज मिश्र ने शिक्षक दिवस पर प्रदेश के शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को हम शिक्षक दिवस के रूप में मनाते है। डॉ. राधाकृष्णन द्वारा बताये गये मार्ग पर चलकर शिक्षकों को एक आदर्श शिक्षक की भांति कार्य करना चाहिए।
उन्हाेंने कहा कि शिक्षक समाज निर्माण का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। शिक्षक बच्चे की सोच का निर्माता होता है। शिक्षक मानवता की वैचारिक प्रक्रिया को दिशा प्रदान करते हैं। मिश्र ने शिक्षकों का आहवान किया है कि वे युवा पीढी में ईमानदारी, सत्य, न्याय, करूणा और कत्र्तव्यनिष्ठा जैसे आदर्श मूल्यों को आत्मसात करायें।

शिक्षक दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष की शुभकामनाएं-

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने शिक्षक दिवस पर प्रदेश के शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। डॉ. जोशी ने कहा है कि शिक्षक भावी पीढ़ी का निर्माता होता है। शिक्षक समाज को सही दिशा दिखाता है। डॉ. जोशी ने शिक्षकों का आह्वान किया है कि वे युवा पीढी में ईमानदारी, सत्य, न्याय, करूणा और कत्र्तव्यनिष्ठा जैसे आदर्श मूल्यों को आत्मसात करायें।

Recent Posts

%d bloggers like this: