October 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

व्हाट्सएप पर अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपके मैसेज, बस अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली:- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप पॉपुलर एप माना जाता है, जिसके यूजर्स की संख्या भी करीब 2.25 अरब है। यूजर्स को खुश रखने के लिए व्हाट्सएप भी नए-नए फीचर्स की लॉन्चिंग करता रहता है। कोरोना की वजह से वर्क फ्रॉम होम के दौर में तो यह और भी जरूरी टूल बन गया है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी चैट सुरक्षित रहे। इसलिए आज हम आपको व्हाट्सएप की 4 कमाल सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ऐक्टिवेट करने पर कोई आपकी बातें नहीं पढ़ पाएगा।

यह सेटिंग आपके व्हाट्सएप पर सिक्योरिटी की एक्स्ट्रा लेयर लगा देता है। यहां आपको एक पिन सेट करना पड़ता है, जो व्हाट्सएप आपसे कभी भी पूछ सकता है। अगर किसी अनजान के हाथ आपका फोन लग गया तब यह बड़े काम का साबित हो सकता है। इसके लिए आपको व्हाट्सएप की Settings में जाना होगा। फिर Account में जाकर Two-Step verification पर टैप करना होगा। यहां Enable पर क्लिक करके Pin सेट कर लें।

फिंगरप्रिंट लॉक का करें यूज

आप अपने स्मार्टफोन के अलावा वॉट्सऐप के लिए भी फिंगरप्रिंट लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे इनेबल कर लें। अब आपके अलावा कोई भी व्हाट्सएप को ओपन नहीं कर पाएगा।

Read Receipts कर लें बंद

इस फीचर का फायदा यह है कि सामने वाले को पता नहीं चल पाता कि आपने उनका व्हाट्सएप मैसेज पढ़ लिया है। मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक नहीं होता है। इसके लिए व्हाट्सएप की Settings में जाकर Account में जाएं। यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का विकल्प दिखाई देगा। इसे टर्न ऑफ कर दें।

चैट बैकअप करें बंद

चैट बैकअप लेने का फायदा यह रहता है कि आपकी चैट डिलीट होने के बाद भी वापस मिल सकती हैं। हालांकि इसमें खतरा यह है कि बैकअप गूगल और ऐपल अकाउंट्स पर सेव होता है, जिसके हैक होने का खतरा है। इसलिए बेहतर होगा कि चैट ऑटो बैकअप को बंद रखें। इसके लिए Settings में जाकर Chats ऑप्शन को चुनें। यहां दिए गए Chat Backup पर क्लिक करें और Backup to Google Drive में जाकर Never सिलेक्ट करें।

Recent Posts

%d bloggers like this: