October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

निर्वाचन आयोग का फैसला- बिहार में 29 नवंबर तक हो जाएगा विधानसभा चुनाव

पटना:- कोरोना संक्रमण के दौर में बिहार विधानसभा चुनाव के समय पर होने को लेकर जारी संशय अब खत्‍म हो गया है। निर्वाचन आयाेग ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि चुनाव 29 नवंबर से पहले हो जाएगा। विधानसभा की सभी 243 सीटों के साथ ही वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट का उपचुनाव भी सम्पन्न कराया जाएगा। इसके कुछ दिनों पहले निर्वाचन आयोग ने कोरोना काल में चुनाव को लेकर गाइडलाइंस जारी किया था। हालांकि विपक्षी दलों समेत राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) कोरोना संक्रमण व बाढ़ के दौर में बिहार में चुनाव कराने के खिलाफ थे, लेकिन आयोग ने उनकी बात नहीं मानी।

विधानसभा चुनाव व एक सीट पर लोकसभा चुनाव साथ-साथ

निर्वाचन आयोग के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव को 29 नवंबर, 2020 से पहले पूरा कर लिया जाएगा। उसी दिन वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है। उसी समय के देश के विभिन्न राज्यों की जिन 64 विधानसभा सीटों तथा एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराए जाएंगे, उनमें बिहार की बाल्‍मीकिनगर लोकसभा सीट शामिल है।

चुनाव टालने के पक्ष में था विपक्ष, एलजेपी भी था साथ

चुनाव आयोग ने बिहार के सभी राजनीतिक दलों से विधानसभा चुनाव कराने को लेकर उनकी राय मांगी थी। इसमें राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) व कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने फिलहाल चुनाव टालने का आग्रह किया था। सत्‍ताधारी एनडीए में शामिल एलजेपी ने भी कोरोना संक्रमण व बाढ़ के दौरान चुनाव कराने का विरोध किया था। हालांकि, निर्वाचन आयाेग ने चुनाव कराने का फैसला किया है तथा इसके लिए पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी।
चुनाव के लिए आयोग थी गाइडलाइंस, एक नजर
निर्वाचन आयोग ने बीते 21 अगस्त को कोरोना संक्रमण के दौरान चुनाव कराने को गाइडलाइंस जारी किया था। इसके अनुसार प्रत्‍याशी को नामांकन पत्र, शपथ पत्र एवं नामांकन के लिए जमानत राशि ऑनलाइन जमा करना है। चुनाव कार्य में लगे सभी व्यक्ति मास्क लगाएंगे। चुनाव से जुड़े परिसर, कमरे या हॉल में प्रवेश के पहले थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। वहां सबाुन-पानी व सेनिटाइजर की व्यवस्था भी अनिवार्य है। चुनाव प्रचार से लेकर मतदान तक पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है। चुनाव प्रचार के लिए घर-घर जाकर पांच लोगों को जनसंपर्क की अनुमति दी जाएगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: