October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गंगा के जलस्तर में वृद्धि से दियारावासी भयाक्रांत, प्रशासन मुस्तैद

बक्सर:- गंगा के जलस्तर में नए सिरे से वृद्धि को लेकर दियारावासियों में दहशत कायम है। ग्रामीणों का कहना है कि जलस्तर ऐसे ही बढ़ता रहा तो इलाके में बाढ़ के खतरे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। विशेषकर पकड़ी डेरा, श्रीकांत राय के डेरा, बेनीलाल के डेरा, टेकमन के डेरा, लाल सिंह के डेरा, सुचित के डेरा, बिगु के डेरा, गर्जन पाठक के डेरा, दादा बाबा के डेरा, तिलक राय के हाता, भिक्षु के डेरा आदि ऐसे गांव हैं जो गंगा तट पर बसे हैं, यहां के ग्रामीण बाढ़ की विभीषिका को लेकर काफी सशंकित हैं। श्रीकांत राय के डेरा निवासी कृष्णा यादव, शैलेंद्र मिश्र, सियाराम यादव, विमलेश यादव, विशाल यादव, प्रभु बिद, रामनारायण बिद, छोटक गोड़, आशीष यादव, महेश यादव आदि ने बताया कि पानी बढ़ने की गति गुरुवार की रात से कुछ कम हुई है। मगर खतरा बरकरार है। दियारावासी रतजगा करने को विवश हो गए हैं।

सगे-संबंधियों से संपर्क करने लगे ग्रामीण
दियारावासी बाढ़ की आशंका को लेकर सगे- संबंधियों से संपर्क करने में जुट गए हैं। ताकि, विषम परिस्थितियों में बाल-बच्चों के साथ साथ मवेशियों को सुरक्षित किया सके। तिलक राय के हाता गांव निवासी हरेन्द्र मिश्र, मनोज मिश्र, राम अवतार यादव, बिहारी बिद, श्री भगवान यादव, महेश यादव, विनोद वर्मा, भुवर यादव, कैलाश यादव, सुनील यादव आदि ने बताया कि गंगा का पानी बढ़ने से लोगों में दहशत व्याप्त है। लोग अपने सामानों को सुरक्षित करने में जुट गए हैं।
प्रशासन द्वारा एक दर्जन राहत कैंप चयनित
बाढ़ से आमजनों को सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा करीब एक दर्जन राहत कैंपों का चयन किया गया है। हालांकि, चयनित कैंप अभी सुविधाविहीन हैं। लेकिन, स्थानीय प्रशासन स्थिति को भांप शीघ्र ही नामित कैंपों में सारी व्यवस्थाएं मुहैया कराने की बात कह रहा है।
50 नावों के भरोसे क्षेत्र की सुरक्षा
बाढ़ आने पर आम जनता को सकुशल सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के लिए प्रशासन ने 50 नावों की व्यवस्था की है। हालांकि, इनमें अधिकांश अनुपयोगी हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो प्रशासन द्वारा प्राइवेट नावों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ताकि, समय पर उनकी सेवा ली जा सके। वहीं, बक्सर-कोईलवर तटबंध की जिम्मेदारी होमगार्ड के जवानों को सौंपी गई है।

Recent Posts

%d bloggers like this: