October 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच राजनाथ सिंह का बड़ा फैसला, चीनी रक्षामंत्री के साथ मुलाकात करने से किया इनकार

नई दिल्ली:- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को रूस के लिए रवाना हो गए। सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान राजनाथ सिंह का चीनी समकक्ष से मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है। राजनाथ सिंह ने चीनी रक्षामंत्री के साथ मुलाकात करने से इनकार कर दिया।
चीन से तनाव के बीच रक्षामंत्री SCO के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में शामिल होने के लिए मॉस्को के लिए रवाना हो गए। इस बीच, ताजा विवाद के मद्देनजर भारत और चीन के अधिकारियों की एक बैठक हो रही है। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व सेना के ब्रिगेड कमांडर करेंगे।
मंगलवार को भी ब्रिगेड कमांडर स्तर की वार्ता आयोजित की गई थी। मालूम हो कि चीन की सेना के 29-30 अगस्त की रात को पैंगोंग झील के दक्षिण बैंक क्षेत्र में यथास्थिति बदलने का प्रयास किया था, लेकिन भारतीय सेना ने इस आक्रामक कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया।
वहीं, सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने कहा कि चीनी सेना ने 29-30 अगस्त की रात यथास्थिति बदलने का प्रयास किया था। पूर्वी लद्दाख के मुद्दे पर दोनों पक्षों में बनी सहमति के बावजूद चीन ने इस आक्रमण कार्रवाई को अंजाम दिया। हालांकि, भारतीय सेना ने उसके प्रयासों को विफल कर दिया।
सूत्रों का कहना है कि भारतीय सुरक्षा बलों ने मंगलवार को चीनी सेना द्वारा पूर्वी लद्दाख के चुमार इलाके में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया था। भारत और चीन अप्रैल-मई से आमने-सामने हैं. इसकी वजह चीनी सेना द्वारा फिंगर एरिया, गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स और कोंगरुंग नाला सहित कई क्षेत्रों में की गई उकसावे के कार्रवाई है।

Recent Posts

%d bloggers like this: