October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रांची के विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों पर चला जांच अभियान

रातू रोड स्थित विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों पर चला जांच अभियान

कोविड19 के सुरक्षा मानकों की की गई जांच

अनियमितता पाए जाने पर राजा केक शॉप एवं बेकर को दिया गया नोटिस, अगले आदेश तक बंद

रांची:- मंगलवार को उपायुक्त रांची के निर्देशानुसार अनुमण्डल पदाधिकारी रांची की अगुवाई में गठित टीम द्वारा रांची के विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों में जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान 20 से अधिक खाद्य प्रतिष्ठानों पर जांच अभियान चलाया गया। जांच के दौरान सभी दुकानों/आउटलेट पर कोविड19 से संबंधित सुरक्षा मानकों के अनुपालन को लेकर जांच किया गया। साथ ही, सभी संचालकों को सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन से संबंधित अनुपालन सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। जांच के दौरान रातू रोड स्थित राजा केक शॉप एवं बेकर में अनियमितता पाए जाने पर संस्थान को नोटिस दे कर अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया।

कोविड19 के संभाव्य प्रसार को देखते हुए मंगलवार को अनु मण्डल पदाधिकारी रांची की अध्यक्षता में गठीत टीम द्वारा रांची के रातु रोड स्थित विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों में जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान टीम द्वारा 20 से अधिक खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच की गई।

जांच के दौरान सभी प्रतिष्ठानों पर कोविड19 से संबंधित सुरक्षा मानकों जैसे, हैंड सैनिटाइजर/हैंड वाश की उपलब्धता, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन, प्रतिष्ठान के कर्मियों द्वारा मास्क का प्रयोग सहित स्वच्छता संबंधी अन्य गाइडलाइन कि जांच की गई। जांच टीम द्वारा सभी प्रतिष्ठानों पर पहुंचे ग्राहकों/आमजनों को भी मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने इत्यादि की सलाह दी गई। जांच के दौरान टीम द्वारा राजा केक शॉप एवं बेकर में अनियमितता पाई गई। जिसे नोटिस देते हुए अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया।

अनु मण्डल पदाधिकारी रांची श्री लोकेश मिश्रा ने बताया, “कोविड19 महामारी के प्रसार को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट है। इसके प्रसार को रोकने के लिए जरूरी विभिन्न दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। खाद्य प्रतिष्ठानों के खुलने के पश्चात वहां भीड़ – भाड़ होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में इस महामारी के फैलने का खतरा भी बना रहता है। इससे बचने हेतु जिला में अलग – अलग जांच टीमों का गठन किया गया है। ताकि, सरकारी दिशा निर्देशों का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ़ कार्रवाई की जा सके एवं आमजनों को जागरुक करने के साथ – साथ उन्हें इस महामारी की चपेट में आने से बचाया जा सके। आज टीम द्वारा रा तू रोड क्षेत्र के बाज़ार में जांच अभियान चलाया गया। इस तरह के जांच अभियान को अभी आगे भी चलाया जाएगा। किसी भी प्रकार की अनियमितता या लापरवाही करने वालों के खिलाफ़ सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।”

“आमजनों से भी यह अपील की जाती है कि अपने घरों से बाहर निकलने से पहले मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। जब तक जरूरी न हो घरों से कम से कम बाहर निकलें। कहीं खरीददारी करने जाएं तो सुरक्षा मानकों का अनुपालन अवश्य करें।”

Recent Posts

%d bloggers like this: