October 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सिर्फ चीनी से ही नहीं इन चीजों को खाने से भी बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल

दिल्ली:- मधुमेह यानी डायबिटीज की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस समस्या में मरीज के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। साथ ही इसमें मरीज को अपने भोजन का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। कुछ लोगों को लगता है कि केवल शक्कर खाने से ही शुगर लेवल लेकिन आपको बता दें कि हम दिनभर में कई ऐसी चीजें खाते हैं जिनसे भी आपका ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ता है।आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में

कैन्ड फूड – कुकीज, पीनट बटर और चीप्स जैसे पैकेज्ड ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थ भी डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक हैं। ट्रांस फैट इंसुलिन प्रतिरोध और मोटापा बढ़ाने में योगदान देते हैं।

तला हुआ खाना – तला हुआ भोजन भी चीनी के स्तर को प्रभावित कर सकता है। तले हुए पदार्थों में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा, उन्हें बनाने के लिए रिफाइंड तेल का उपयोग किया जाता है, जो डायबिटीज के लिए हानिकारक है।

डेयरी प्रोडक्ट्स – फुल क्रीम दूध और आइसक्रीम जैसी चीजों में सैचुरेटेड फैट होता है। शुगर के मरीजों को इस चीजों को खाने से बचना चाहिए और इनकी बजाय लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए।

मीट – रेड मीट और बीफ और सेलमन कोलेस्ट्रॉल के साथ शुगर लेवल भी बढ़ाता है। इसमें सैचुरेटेड फैट्स होता है. यह डायबिटीज के मरीजों में हृदय रोग का जोखिम बढ़ाते हैं।

सफेद चावल और ब्रेड – सफेद चावल और ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इनमें प्रोटीन और फाइबर की भी कमी होती है। यह तेजी से चीनी में परिवर्तित हो जाता है, जो हानिकारक हो सकता है। ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस का सकते हैं।

आलू – डायबिटीज के मरीजों को आलू और शकरकंद का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें स्टार्च भी होता है। लेकिन आप कभी-कभी उबली हुई शकरकंद को कम मात्रा में खा सकते हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: