November 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अमेरिका में कोरोना मामले कम हो रहे है, अनलॉक की प्रक्रिया तेज़ी से शुरू हो

अमेरिका में कोरोना के क़रीब 60 लाख मामले, एक लाख अस्सी हज़ार मृत्यु

देश के मिडवेस्ट राज्यों में मामले तेज़ी से बढ़े, एक सप्ताह से चालीस हज़ार केस

पूरे देश में अनलॉक प्रक्रिया से बाज़ारों में चहल-पहल लौटी, स्कूल खुले

लॉस एंजेल्स:- अमेरिका के मिड वेस्ट और दक्षिण के कुछ राज्यों टेक्सास और फ़्लोरिडा के कुछ हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज़ी से वृद्धि हो रही है, जबकि पूर्वी क्षोर तथा पश्चिम में कैलिफ़ोर्निया सहित कई राज्यों में स्थिति में सुधार हो रहा है। इसके बावजूद देश में एक सप्ताह से प्रतिदिन 40 हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं, जबकि क़रीब एक हज़ार मौतें हो रही हैं। मिडवेस्ट के राज्यों आयोवा, कैंसस, नेबरासका, मिनिसोटा और डेकोटा में मामले बढ़े हैं।
इस कोरोना संक्रमण से ज़्यादातर बड़ी उम्र के अश्वेत, लेटिनो मरीज़ काल के मुँह में जा रहे है जो फेफड़ों, गुर्दे, मधुमेह आदि से ग्रस्त हैं। अस्पतालों में दाख़िला लेने वालों में नौ प्रतिशत की कमी आई है। यों देश भर में अनलॉक की प्रक्रिया में स्कूल कालेज अगले सप्ताह से खुल रहे हैं, बाजारों में चहल पहल लौट रही है, रेस्टोरेंट और बार तथा होटल आदि में लोग देखे जा सकते है, जबकि सड़क पर सार्वजनिक बसें और मेट्रो रेलवे एक डेढ़ माह पहले से चल रही हैं। जैसे जैसे यूनिवर्सिटी और कालेजों में छात्रों की रौनक़ बढ़ रही है, वैसे वैसे यूनिवर्सिटी परिसर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इस से दुनिया भर से आए छात्रों के अभिभावकों में चिता बढ़ रही है। देश के मिडवेस्ट राज्यों में कोरोना मामले बढ़ने का कारण दक्षिण डेकोटा राज्य में पिछले दिनों एक वार्षिक मोटर साइकल रैली के आयोजन को बताया जा रहा है। इस रैली में क़रीब 25 हज़ार मोटर साइकल चालकों ने भाग लिया था, जिनमें अधिकतर निकटवर्ती राज्यों से थे। इस रैली में प्रतियोगी चालकों ने फ़ेस मास्क और सामाजिक दूरी का ध्यान नहीं रखा था। इस रैली में हर साल क़रीब 50 हज़ार मोटर साइकल चालक भाग लेते रहे हैं, जो इस बार कोरोना के कारण संख्या आधी रही है।
अमेरिका में अभी तक कोरोना के क़रीब साठ लाख मामले दर्ज हो चुके हैं, जबकि मरने वालों का आँकड़ा एक लाख अस्सी हज़ार पार कर चुका है। देश के कुछ छोटे राज्यों जार्जिया, अरिज़ोना और लुइजियाना में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या बड़ी है।

Recent Posts

%d bloggers like this: