October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोना को लेकर WHO ने जारी की चेतावनी, सर्दी के मौसम में होगा ज्‍यादा जानलेवा

नई दिल्ली:- में एक बार फिर कोरोना की दूसरी लहर कोहराम मचाने को तैयार है। इस बात खुलासा खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने किया है। डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक कोरोना वायरस के सर्दियों में फैलने को लेकर चेतावनी दी है। यूरोप में डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक का कहना है कि सर्दियों की शुरुआत के साथ यूरोप सहित कई देशों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं।

विशेषज्ञों ने लोगों को सर्दी से पहले तैयार रहने के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी स्वास्थ्य उपायों को अपनाने की सलाह दी जाती है। डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक हंस क्लुज ने कहा है, “सर्दियों के मौसम में युवा और बुजुर्गों के करीब होगी। इस मामले में संक्रमण फैलने का जोखिम बहुत अधिक होगा। हम इस संबंध में कोई भविष्यवाणी नहीं करना चाहते हैं। लेकिन निश्चित रूप से यह एक ऐसा समय होगा जब अस्पतालों में रोगियों की संख्या में काफी वृद्धि होगी और मृत्यु दर भी बढ़ेगी।”

महामारी की शुरुआत के समय से स्वास्थ्य विशेषज्ञ दावा कर रहे हैं कि कोरोना वायरस वैक्सीन इस साल के अंत तक या 2021 की शुरुआत तक बाजार में आ जाएगा। कोरोना वायरस वैक्सीन के संबंध में यह दावा ऐसे समय में किया जा रहा है जब कोरोना की दूसरी लहर हंगामा पैदा करेगी।

भारत में कोरोना के मामले

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 76 हजार 472 नए मामले दर्ज किए गए हैं। अब देश में पिछले तीन दिनों में 75 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। जबकि बुधवार और गुरुवार के बीच देश में 75 हजार 760 नए मामले सामने आए हैं, शुक्रवार तक यह आंकड़ा 77 हजार 266 था।

कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 34 लाख 63 हजार 973 तक पहुंच गई है। यही नहीं पिछले तीन दिनों में देश में एक हजार से अधिक लोगों की मौत हुई। पिछले 24 घंटे में 1021 नई मौतों के साथ मौतों की कुल संख्या अब 62 हजार 550 तक पहुंच गई है। इस संबंध में भारत वर्तमान में कोरोना के कारण होने वाली मौतों के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है।

Recent Posts

%d bloggers like this: