October 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

खेल दिवस पर स्पोर्टस इंज्यूरी व फिजियोथेरेपी पर वर्चुअल परिचर्चा

रांची:- झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन ने खेल कूद एवम युवा कार्य निदेशालय झारखंड सरकार के साथ मिलकर मनाया राष्ट्रीय खेल दिवस ।
आज यहाँ झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन एवम खेल कूद एवम एवम युवा कार्य निदेशालय झारखंड सरकार के द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस सम्पन्न हो गया।
कोरोनॉ संक्रमण काल के मद्देनजर यह समारोह ऑनलाइन ही हुआ ।वेबिनार आधारित इस समारोह में खिलाड़ियों को ध्यान में रखते हुए स्पोर्टज़ इंज्यूरी एवम फिजियोथेरेपी के ऊपर व्यख्यान एवम परिचर्चा आयोजित की गई।
समारोह के प्रारंभ में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खेल निदेशक श्री अनिल कुमार सिंह ने इस बात की कामना की कोरोनॉ के संक्रमण काल के समाप्त होने पर खिलाड़ी पूरे जोशो खरोश के साथ मैदान में उतरेंगे। इस अवसर पर उपस्थित झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन के सचिव मधुकांत पाठक ने इस बात की आवश्यकता पर जोर दिया कि बच्चे मोबाइल के एडिक्शन से बचे और मैदान में सक्रिय खेलो में भागीदारी करे तभी उनका सर्वांगीण विकास हो पायेगा। झारखंड ओलंपिक के कोषाध्यक्ष शिवेंद्र दुबे ने मेजर ध्यानचंद जिनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में खेल दिवस मनाया जाता है कि उपलब्धियों पर रोशनी डाली।
इस अवसर पर मौजूद हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने इस बात की कामना की शीघ्र ही कोरोना काल के इस दौर से मुक्ति मिले और खिलाड़ी मैदान में उतरे।
कार्यक्रम में विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित डॉ सांकृत्यायन अयान ने खिलाड़ियों को स्पोर्टज़ इंज्यूरी के विभिन्न प्रकार एवम उनके उपचार के तरीकों के बारे में बताया।उन्होंने बताया कि खिलाड़ी को अपने इंज्यूरी की तरफ ध्यान देने की जरूरत है ना कि उसे नेगलेक्ट करने की नही तो उसके खेल करियर में व्यवधान आ सकता है।
इस अवसर पर उपस्थित फ़िज़ियोथेरेपिस्ट डॉ अर्पिता जलतरे ने खेल में फिजियो के महत्व पर रोशनी डाली ,उन्होंने बताया कि बगैर वार्मअप के ट्रेनिंग सेशन में शामिल होने पर या किसी खेल तकनीक को गलत तरीके से करने पर मांसपेशियों में खिंचाव या नुकसान हो सकता है जिसके लिए उन्हें प्रचलित राइस विधि- रेस्ट,आइस,कम्प्रेस, एलिवेशन के बारे में चर्चा की।
आज के इस कार्यक्रम में ओलिंपियन श्री हरभजन सिंह ,आर आर मिश्र, शैलेन्द्र पाठक,बिपिन कुमार सिंह ,प्रभाकर राव ,खेल परामर्शी देवेंद्र सिंह सहित विभिन्न खेल संघो के पदाधिकारी, जिला खेल पदाधिकारी एवम खिलाड़ी मौजूद थे।
कार्यक्रम का संचालन एवम धन्यवाद ज्ञापन राज्य खेल समन्वयक उमा जायसवाल ने किया।

Recent Posts

%d bloggers like this: