September 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

तेजस्विनी परियोजना के अंतर्गत जिले में चल रहा है कौशल प्रशिक्षण

5 दिवसीय कौशल प्रशिक्षण में तेजस्विनी परियोजना के युवा उत्प्रेरक एवम संगी ले रहे हैं भाग

मेदिनीनगर:- पलामू जिले में तेजस्विनी परियोजना के अंतर्गत युवा उत्प्रेरक एवं संगी का पांच दिवसीय कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम जिले के सभी तेजस्विनी क्लबों में किया जा रहा है। जिले के कस्टर कोऑर्डिनेटर के द्वारा युवा उत्प्रेरक एवं संगी का प्रशिक्षण कार्य किया जा रहा है जिसमें कुल 683 युवा उत्प्रेरक एवं 1361 संगी शामिल हो रही हैं। प्रशिक्षण सुबह 10ः00 बजे से शाम 4ः30 तक किया जा रहा है।
प्रशिक्षण को सुचारू रूप से पूरा कराने के लिए जिला स्तर पर बने जिला संसाधन एवं क्रियात्मक इकाई अधिकारियों के द्वारा पलामू के सभी तेजस्विनी क्लबों में हो रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण किया जा रहा है। तेजस्विनी परियोजना के जिला समन्वयक श्री गनौरी विश्वकर्मा ने बताया कि पांच दिवसीय कौशल प्रशिक्षण की शुरुआत 26 अगस्त 2020 से की गई थी। उन्होंने बताया कि राज्य में चलाई जा रही तेजस्विनी योजना के अंतर्गत राज्य के 166 क्लस्टर कोऑर्डिनेटर के जीवन कौशल का प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है।
क्लस्टर कोऑर्डिनेटर के प्रशिक्षण के पश्चात उनके द्वारा जिला स्तर पर मौजूद युवा उत्प्रेरक एवं संगी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जीवन कौशल का प्रशिक्षण कुछ ही दिनों में परियोजना से जुड़े 14 से 24 वर्ष की किशोरियों एवं युवतियों का भी शुरू किया जाएगा । जिसमें किशोरी एवं युवतियों को अपनी शक्तियों को पहचानने एवं एवं समाज में एक अलग अपनी पहचान बनाने का हुनर सिखाया जाएगा । जिससे वे सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सशक्त होंगे। और समाज को एक नई दिशा देने का काम करेंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: